Cardamom Side Effects: जानें क्या हैं इलायची खाने के नुकसान

Cardamom Side Effects: इंडियन खाने में इलायची (Cardamom) का इस्तेमाल काफी किया जाता है। इलायची खाने में खुश्बू को बढ़ाने का काम करता है। वहीं इलायची दो तरह की होती हैं। छोटी इलायची और बड़ी इलायची। बड़ी इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल नहीं करते हैं। यह खाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है। यह एक तरह का खड़ा मसाला है जो गरम मसाला में अहम् भूमिका निभाता है। छोटी इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जिसे आपने अक्सर लोगों को खाने के बाद खाते हुए देखा होगा। वहीं सभी लोग इलायची के फायदो के बारे में जानते हैं(Advantages Of Caradamom)। लेकिन बहुत ही कम लोग इलायची से होने वाले नुकसान के बारे में जानते होंगे। इसी बीच आज हम आपको इलायची के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं( Elaichi Khane Ke Nuksan)।

- इलायची के नुकसान एलर्जी ज्यादा इलायची खाने से आपको एलर्जी भी हो सकती है। ज्यादा इलायची खाने से आपको रेशेड या लाल धब्बे जैसी शिकायत हो सकती है।
-कई लोगों इलायची से होने वाले नुकसान के बारे में नहीं होता है और ज्यादा इलायची का सेवन करते हैं। जिससे उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।
- कई बार इलायची पथरी का कारण भी बन जाती है| हाल ही में हुई रिसर्च से पता चला है कि शरीर इलायची को पूरी तरह से पचा नहीं पाता है। फिर ज्यादा इसका सेवन करने से ये धीरे धीरे इक्कठे होते जाता है और गालब्लैडर स्टोन का कारण बन जाता है| वहीं पथरी के रोगी को इलायची से परहेज करना चाहिए।
Coronavirus: जानें, कोरोना से बचाव के लिए फेस शील्ड बेहतर है या मास्क
- अगर आप किसी तरह की दवाइयां खाते हैं। तो ऐसे में इलायची खाने से आपको रिएक्शन करके दूसरी परेशानी उत्पन्न हो जाती है।
- ज्यादा इलायची खाने से आपको सीने में और गले में खिचाव होता है। इसके साथ ही गले और सीने में दर्द भी होता है। जी मचलाना लगातार इलायची का सेवन करने से जी मचलाने जैसी परेशानी भी हो सकती है।

अन्य समाचार