ब्लू टी का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को होंगे यह बड़े फायदे

आप सभी ने आज तक ब्लैक टी व ग्रीन टी के बारे में सुना ही होगा। इसी के साथ इन दोनों ही चाय का जायका भी लिया ही होगा, लेकिन क्या अपने कभी ब्लू टी पी है। वैसे अगर नहीं तो एक बार इसे जरूर पी सकते हैं क्योंकि यह आपकी स्वास्थ्य को अनमोल फायदे देती है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में जिन्हे जानने के बाद आप इसे आज ही पीना प्रारम्भ कर देंगे। जी दरअसल ब्लू टी इम्युनिटी बूस्टर की तरह कार्य करती है व ये हमारे इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत मददगार है। इसी के साथ यह चेहरे पर रंगत लाती है। बहुत कम लोग जानते हैं कि ब्लू टी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है ये शुगर के लिवर को मेंटेन करती है। इसी के साथ यह शरीर को तंदरुस्त बनाती है।
ब्लू टी सभी के चेहरे के दाग, धब्बे को दूर करने में लाभदायक होती है, जिससे चेहरे कई चमचमाहट बनी रहती है। जी दरअसल ब्लू टी माइग्रेन के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है ये दर्द के आलावा दिमागी थकान को भी दूर करने में बहुत लाभकारी होती है। इसी के साथ इसे पीने से बड़े फायदे होते हैं।
ब्लू टी कैसे बनती है - इस टी को बनाने के लिए सबसे पहले आप पानी उबालें व इसमें चार से पांच पत्ते ब्लू टी के या इसकी चाय पत्ती के डाल दें। अब जब वह उबलने लगे तो कुछ देर उसे ढांक दे। तब तक पकाये जब तक इसका रंग नीला न हो जाए। इसके बाद इसे ठंडा कर ले व पीएं या गर्म भी पी सकते हैं। आप इसे प्रातः काल के समय या शाम के समय में कभी भी पी सकते हैं। यह आपकी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी साबित होगी। वैसे आप चाहे तो इस चाय में आप शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

अन्य समाचार