टिड्डी दल से बचाव में मुकम्मल तैयारी रखें : डीएम

जागरण संवाददाता, छपरा : डीएम सुब्रत कुमार सेन ने जिला कृषि पदाधिकारी को टिड्डी दल से फसलों के बचाव में मुकम्मल तैयारी कर लेने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के सभी स्तर के अधिकारियों एवं कर्मियों को प्रशिक्षित करें। कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार पंचायत स्तर पर किसानों के साथ बैठक कर टिड्डी दल के प्रकोप से बचाव के बारे में लोंगों को जागरूक कराएं।

डीएम ने इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निदेश देते हुए कहा कि मॉक ड्रिल के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाया जाए। उन्होंने कहा कि सम्भावित प्रभावित क्षेत्रों के लिए आवश्यक कृषि रक्षा रसायनों, स्पेयर्स एवं ट्रैक्टर्स आदि की व्यवस्था कर लें।
प्रापर्टी डीलर के सीने में मारी गई थी कट्टे से गोली यह भी पढ़ें
उन्होंने कहा कि यदि टिड्डी दल का प्रवेश जिले के किसी भी क्षेत्र में होता है और फसलों पर उनका प्रभाव दिखाई पड़े तो किसान कॉल सेंटर के टॉलरेंस फ्री नंबर 18001801551 पर संपर्क करें। टिड्डी दल से बचाव में छिड़काव करें :
कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार टिड्डी दल के प्रकोप पर लैम्बडासायहेलोथ्रीन 5 ईसी की 1.0 मिली मात्रा प्रति लीटर पानी में या क्लोरपायरीफॉस 20 ईसी की 2.5 से 3.0 मिली मात्रा प्रति लीटर पानी में या फिपरोनिल 5 ईसी की 1.0 मिली मात्रा प्रति लीटर पानी में या डेल्टामेंथ्रीन 2.8 ईसी की 1.0 से 1.5 मिली मात्रा प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव किया जा सकता है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार