बिना कार्ड के भी मिलेगा राशन, 32 हजार प्रवासियों को राहत

- घर लौटे प्रवासी श्रमिकों को राशन उपलब्ध कराने की तैयारी में जुटा प्रशासन

संवाद सहयोगी, किशनगंज
: अन्य परदेशों से किशनगंज वापस लौटे 32 हजार प्रवासियों को राशन मुहैया कराने के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। वैसे प्रवासी जिनके पास पूर्व से राशन कार्ड उपलब्ध नही हैं, उन्हें अब आधार कार्ड से ही राशन उपलब्ध कराया जाएगा।
इस आशय की जानकारी देते हुए एसडीएम शाहनवाज अहमद नियाजी ने कहा कि परदेश से हजारों की तादाद में श्रमिक घर लौट रहे हैं। अब तक जिले में 32 हजार प्रवासी लौट चुके हैं। जिसमें ज्यादातर श्रमिक वर्षों से महानगरों में रोजगार कर अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। लेकिन लॉकडाउन के बाद अब घर वापस लौटने के बाद उनके समक्ष भोजन की समस्या उत्पन्न न हो इसके लिये तैयारियां शुरू कर दी गई है। अब बिना राशन कार्ड धारी को आधार कार्ड से राशन दिया जाएगा। एक दो दिनों में पूरी प्रक्रिया के साथ इसकी शुरुआत की जाएगी। इसके लिए पंचायत स्तर पर एक डीलर को चिन्हित किया गया है। वहीं शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर प्रक्रिया शुरू की जा रही है। प्रत्येक डीलर को आवंटन से दस प्रतिशत अधिक राशन दी गई है।
भाजपा आईटी सेल के जिला कार्यसमिति व विस प्रभारियों की घोषणा यह भी पढ़ें
एसडीएम ने बताया कि जिस प्रवासी के पास आधार कार्ड नहीं हैं, उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है। पंचायत स्तर के जनप्रतिनिधि ऐसे प्रवासियों की पहचान कर उनकी सूची प्रखंड स्तर पदाधिकारी को सौपेंगे और उन्हें शपथ पत्र भी भरकर देना होगा। वे संबंधित गांव के निवासी हैं कि नही इसपर विशेष नजर रखी जाएगी। अगर घर व पहचान सही पाया गया तो उन्हें राशन मुहैया कराया जाएगा। घर के प्रत्येक व्यस्क व्यक्ति को पांच- पांच किलो राशन दिया जाएगा। एसडीएम ने कहा कि इसकी मॉनीटरिग खुद सीओ व एमओ करेंगे। कहीं से किसी प्रकार की फर्जीवाड़ा पाया गया तो डीलर का लाइसेंस रद्द कर उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भूखा न रहें यह हमारी पहली प्राथमिकता है। सभी डीलर को सख्त हिदायत दी गई है कि वे पीओएस मशीन से राशन वितरण करेंगे। जिससे राशन कार्ड धारी फर्जीवाड़ा कर दोबारा आधार कार्ड से राशन न सकें। गलत तरीके से राशन का उठाव करते ही ऐसे लोगों को पकड़ लिया जाऐगा। उन्होंने कहा कि राशन वितरण के दौरान शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। 60 वर्ष से अधिक उम्र के और बीमार लोगों को प्राथमिकता देते हुए पहले राशन उपलब्ध कराया जाएगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार