थकान व दर्द से राहत के लिए करे सरसों के ऑयल से मसाज

लॉकडाउन के इस दौर में ज्यादातर लोग थकान, मांसपेशियों में दर्द व तनाव से जूझ रहे हैं. आज हम बता रहे हैं शरीर की मालिश करने के कुछ सरल तरीके, जिनसे आपको इन समस्याओं में खासी राहत मिलेगी. व हां, इसके लिए किसी प्रोफेशनल की आवश्यकता भी नहीं होगी, आप खुद घर बैठे इसे सरलता से कर सकेंगे.

किससे करें आप साधारण सरसों के ऑयल से भी मसाज कर सकते हैं. इन दिनों मार्केट में कई तरह के तेल, लोशन व कारागार आते हैं, आप उनका भी प्रयोग कर सकते हैं. ठंडा कारागार अगर मिले तो बेहतर रहेगा.
बड़े फायदे मसाज थेरेपी शारीरिक व मानसिक दोनों तरह से लाभ पहुंचाती है. इससे सिरदर्द, चिंता से मुक्ति तो मिलती ही है, अगर आप ठीक ढंग से करें तो अर्थराइटिस व नसों के दर्द में भी बहुत ज्यादा आराम मिलता है.
अपनी गर्दन व पीठ को सीधा करते हुए अपने कंधों को अपने कानों से दूर करते हुए मसाज प्रारम्भ करें. जहां ज्यादा दर्द महसूस होता हो वहां जोर से दबाएं. वहां पर गोलाकार ढंग से हाथ घुमाएं व बाद में उल्टे ढंग से मालिश करें. प्रतिदिन करीब चार मिनट तक इसे करने से आपको बहुत ज्यादा राहत मिलेगी. लाभ: लैपटॉप पर कार्य करने से अक्सर गर्दन अकड़ जाती है व दर्द रहता है. मालिश से आपको आराम मिलेगा.
आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं सिर के ऊपरी हिस्से से लेकर गर्दन के नीचे तक हाथ फेरें. हाथों की उंगलियों व अंगूठे की मदद से अंडाकार स्थिति में मालिश करें. इस दौरान आप अंगूठों को स्थाई रख सकते हैं व अपनी उंगलियों को चलायमान. सिर के ऊपरी भाग से प्रारम्भ करें व कान के नीचे तक उंगलियों को लाएं. लाभ: तनाव की वजह से सिर में दर्द हो रहा है तो यह बहुत ज्यादा अच्छा है. इससे मस्तिष्क की नसों को उत्तेजित कर सकते हैं.
जमीन पर लेट जाएं व अपने हथेली में थोड़ा सा सरसों का ऑयल या ऑलिव तेल लेकर लगातार तीन मिनट तक हथेली को गोलकार घुमाते हुए मसाज करते रहें. पहले एक तरफ से फिर दूसरी ओर से. नर्सिंग अध्ययन इंटरनेशनल जर्नल में छपे एक शोधपत्र के अनुसार, इससे पेट की मांसपेशियां शेप में आ जाती हैं यह फैट की चर्बी कम करने में भी बहुत ज्यादा अच्छा है. लाभ: पेट की मालिश करने से दर्द, अवसाद व कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. क्रमश:
दोनों हाथों में ऑयल लगाने के बाद पैरों के तलवे पर मालिश करें. करीब तीन मिनट बाद मध्यमा उंगली की ओर ले जाते हुए धीरे-धीरे सारे पंजे पर मसाज करें. पहले मध्यमा फिर अंगूठा व फिर बड़ी से छोटी उंगली की ओर मसाज करनी चाहिए. फायदा : यह आपके रीढ़ की हड्डी व पैरों की मांशपेशियों में हो रहे दर्द और तनाव से राहत दिलाएगा

अन्य समाचार