अलगना पइन में वर्षो से जमा शिल्ट, मशीन से सफाई

जहानाबाद : नगर परिषद क्षेत्र के मोहल्ले से बरसात का पानी निकालने के लिए अलगाना पइन से मानसून के पूर्व शिल्ट को निकालने का प्रयास जारी है। करीब छह किलोमीटर लंबा इस पइन का अधिकांश हिस्सा अतिक्रमण हो चुका है। नतीजा नाले से पानी का बहाव नहीं हो पाता है।

शहर के विभिन्न मोहल्लों से गुजरने वाला यह पइन शहरीकरण के पूर्ण किसानों के लिए सिंचाई का साधन हुआ करता था। खेतों में पक्का निर्माण और पइन अतिक्रमण का शिकार हो गया। शहर के घरेलू गंदे पानी को दरदा नदी में बहाव करने वाला पइन इस बार नए स्वरूप में दिखने लगा है। हाल यह कि नागरिकों ने कई जगहों पर तो नाले के ऊपर सड़क भी बना दिए गए। घर का पानी तो नालियों में गिरता है लेकिन दूसरे मोहल्ले में जमा होता है। पिछले बरसात में भीषण जलजमाव से लोग काफी हलकान हुए थे। जिलाधिकारी नवीन कुमार भी लोगों की इस समस्या से रूबरू हुए। उन्होंने इस समस्या के स्थायी निदान के लिए नगर परिषद से रायशुमारी कर नाले की उड़ाही कराने को ठानी। जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर परिषद द्वारा अतिक्रमणकारियों को नोटिस भेजी गई। इसे लेकर कार्य भी प्रारंभ हुए गया लेकिन लॉकडाउन के कारण कार्य स्थगित करना पड़ा। इधर कुछ दिनों से फिर जोर शोर से कार्य प्रारंभ हो गया है। नगर परिषद द्वारा इसे लेकर केवल फाइबर ड्रिलिग मशीन का उपयोग किया जा रहा है ताकि निर्माण कार्य के बावजूद भी नाले की सफाई में अवरोध उत्पन्न नहीं हो। जिला प्रशासन तथा नगर परिषद की पूरी कोशिश है कि इस बरसात के पहले नाले का जीर्णोद्धार पूरा हो जाए।

नाले के जीर्णोद्धार हो जाने से शहर की एक बड़ी समस्या हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। छह किलोमीटर लंबा यह नाला कई मोहल्लों से होकर गुजरा है। मोहल्ले के नालियों का पानी इसके माध्यम से सीधे दरघा नदी में गिरेगी। सबसे बड़ी राहत राजाबाजार रेलवे अंडरपास में जलजमाव की समस्या के निजात के रूप में लोगों को मिलेंगी ।
----------
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार