विवादों में उलझी नल जल योजना की बोरिग

औरंगाबाद। नवीनगर प्रखंड क्षेत्र के सोनौरा पंचायत के वार्ड नंबर बारह में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल योजना के तहत कराए जाने वाली बोरिग लगभग दो माह से विवादों में उलझी है। इस मामले को लेकर पूर्व में वार्ड सदस्य समेत ग्रामीणों के द्वारा डीएम को ज्ञापन सौंपा गया था।

सोनौरा पंचायत की वार्ड सदस्य मीना देवी के द्वारा बीते 13 अक्टूबर 2019 को आम सभा के माध्यम से भूमि का चयन कराया गया था। कुछ ग्रामीणों ने इस चयनित भूमि पर दावा करते हुए अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं देने के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा था। इधर उक्त जमीन की जांच का सत्यापन सीओ के निर्देश पर अंचल राजस्व कर्मचारी प्रमोद राम के द्वारा जांच प्रतिवेदन दो मार्च को सीओ को सौंपा गया है। राजस्व कर्मचारी ने जांच प्रतिवेदन में बताया कि सोनौरा थाना नंबर 372, खाता 85, प्लाट 749 रखवा 17 डिसमिल भूमि सर्वे खतियान के अनुसार गैरमजरूआ दर्ज है। उक्त प्लॉट में नल जल योजना के तहत नल संबंधी टंकी बनवाई गई है। इसके आसपास की भूमि परती है। राजस्व कर्मचारी ने बताया कि उक्त भूमि पर दावा करने के लिए किसी भी व्यक्ति ने सक्षम प्रमाण पत्र या दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया है।

उक्त चयनित भूमि को गलत करार देते हुए बीडीओ डॉ. ओम राजपूत ने सीओ नवीनगर को पत्र लिखा है। इसमें मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना हेतु जमीन उपलब्ध कराने के लिए सोनौरा पंचायत के वार्ड नंबर बारह, जय हिद तेंदुआ पंचायत के वार्ड नंबर तीन एवं अंकोरहा पंचायत के वार्ड नंबर दो को चिन्हित कर भूमि का एनओसी देने की मांग की है, ताकि सरकार के सात निश्चय योजनाओं को कार्यान्वित कराया जा सके।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार