यत्र-तत्र थूकना जन सुरक्षा के लिए खतरनाक: डीएम

अरवल : यत्र-तत्र थूकना जन सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट है कि थूकने से कोराना का वायरस फैलता है। अरवल जिले के नागरिकों को कोराना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि वे पान, गुटखा, तंबाकू का सेवन छोड़ दें। इससे आपके पैसे और स्वास्थ्य दोनों सुरक्षित होंगे। उक्त बातें जिलाधिकारी रविशंकर चौधरी ने विश्व तंबाकू दिवस पर कही।

डीएम ने बताया कि जिले में सोमवार से बिना मास्क के टहलते मिले या पान-गुटखा खाकर थूकते पकड़े गए तो जुर्माना भरना पड़ सकता है। जिलाधिकारी और एसपी संयुक्त आदेश से निगरानी के लिए दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति रहेगी। कोराना संक्रमण का फैलाव में यत्र-तत्र थूकना जन सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक हो सकता है इसलिए कड़ाई से पालन कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार जिले में धावा दल का गठन कर बिना मास्क वाले नागरिकों, दुकानदारों, लोक सेवकों, चालक, यात्री और सभी तरह के कार्य में नियोजित श्रमिकों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।
अरवल में 17 संक्रमित स्वस्थ्य होकर लौटे घर यह भी पढ़ें
रात 9.00 बजे के बाद क‌र्फ्यू लागू रहेगा। इसका अनुपालन कड़ाई से होगा। पुलिस और दंडाधिकारी सभी प्रमुख जगहों पर तैनात रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष में 24 घंटे मॉनिटरिग के लिए चार फोन नंबर पर सूचनाएं एकत्र की जाएगी।
-डीएम का फोन 24 घंटे अटेंड --
कोरोना संक्रमण में किसी भी नागरिक को परेशानी नहीं हो इसलिए जिलाधिकारी को 24 घंटे सूचना देने की व्यवस्था की गई है। बैठक, निरीक्षण या सरकारी कार्य में व्यस्तता के दौरान यदि जिलाधिकारी फोन नहीं उठा सके तो नागरिकों का फोन स्वत: जिला नियंत्रण कक्ष के नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगा। नियंत्रण कक्ष में शिकायत या परेशानी दर्ज कर तत्काल कार्रवाई के लिए संबंधित पदाधिकारी का सूचित करने की व्यवस्था की गई है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार