पपीता खाने से इन बिमारियों में आता है आराम और मोटापा भी कम होता है

पपीता सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। यह न केवल पाचन तंत्र को मजबूत करता है, बल्कि मोटापा भी दूर करता है। पपीता कैलोरी में भी कम है। पपीता का थाई और मलेशियाई भोजन में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह कई तरह के व्यंजन बनाती है।

दूध पीने के बाद कभी भी इन 4 चीजों का सेवन न करें, नहीं…
क्या सिर्फ व्यायाम करने से वजन कम हो सकता है ?
अगर हम जरुरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो हमारे शरीर में क्या…
बादाम खाने के है ये 3 फायदे जानिये
त्वचा के साथ-साथ पपीता भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। हर दिन पपीता खाने से आप बीमार नहीं होते हैं। पपीता की चटनी भी बनाई जाती है। इसलिए बिना पकाए पपीता खाना ज्यादा फायदेमंद है। लेकिन कई लोग कच्चा पपीता खाते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने के साथ-साथ पपीता आपके लिए कितना फायदेमंद है …
पपीता न केवल मोटापा कम करता है, बल्कि आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद है। अगर आपको कब्ज है तो हर रोज पपीता खाने से आपका पेट साफ हो जाएगा। अमेरिकी कृषि विभाग के आंकड़े बताते हैं कि 100 ग्राम पपीते में 43 ग्राम कैलोरी होती है। पपीता खाने से शरीर में निर्जलीकरण नहीं होता है।
100 ग्राम पपीते में 0.47 ग्राम प्रोटीन, 1.7 ग्राम फाइबर, 10.82 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 20 ग्राम कैल्शियम, 21 ग्राम मैग्नीशियम, 182 ग्राम पोटेशियम और 7.8 ग्राम चीनी होती है। ऐसे में जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं वे अपने दैनिक आहार में पपीते का सेवन कर सकते हैं।
पपीते में मौजूद पोटैशियम पाचन प्रक्रिया के लिए फायदेमंद होता है। पपीते में कोलेस्ट्रॉल की थोड़ी मात्रा नहीं होती है। इसलिए यह दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पपीते में फाइबर आपके भोजन को पचाने में मदद करता है और कब्ज से राहत देता है।
पपीते का उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों के लिए भी किया जाता है। इसका फेस पैक बनाया और चेहरे पर लगाया जाता है। इससे त्वचा में चमक आती है। पपीते में विटामिन ए, सी और के होता है।

अन्य समाचार