दूध पीने के बाद कभी भी इन 4 चीजों का सेवन न करें, नहीं तो.

दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध केवल कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी -2, बी -12 से भरपूर होता है। क्या आप जानते हैं कि अगर आप दूध के साथ या दूध पीने के बाद कुछ चीजों का सेवन करते हैं, तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। तो आइए जानते हैं कि दूध के साथ कौन सी चीजें आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं।

पपीता खाने से इन बिमारियों में आता है आराम और मोटापा भी कम…
क्या सिर्फ व्यायाम करने से वजन कम हो सकता है ?
अगर हम जरुरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो हमारे शरीर में क्या…
बादाम खाने के है ये 3 फायदे जानिये
मसूर की दाल
लोग अक्सर रात को सोने से पहले दूध का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप दूध पीने के बाद मसूर की दाल खाते हैं, तो इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप बीन्स और दूध दोनों का सेवन करना चाहते हैं, तो आपको उनके बीच कम से कम दो घंटे का अंतर रखना चाहिए।
मछली
मछली को दूध के साथ या दूध पीने से पहले या बाद में नहीं खाना चाहिए। कारण यह है कि मछली भी प्रोटीन से भरपूर होती है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। मछली खाने के बाद दूध पीने से फूड पॉइजनिंग, पेट में दर्द होता है। साथ ही, शरीर पर सफेद दाग होने का भी खतरा रहता है।
अम्लीय चीजें
दूध के साथ अम्लीय चीजें पीने से अपच हो सकती है। नींबू या अन्य खट्टी चीजों में साइट्रिक एसिड पाया जाता है। इसलिए दूध के साथ खट्टी चीजें लेने से पेट में दूध फट जाता है, जिससे एसिडिटी, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
मसालेदार भोजन
दूध पीने के बाद मिर्च मसालेदार भोजन से बचना चाहिए, क्योंकि इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा करने से गैस की समस्या और अपच भी हो सकती है।

अन्य समाचार