गुरुदेव की कविता से पीएम बिटिया ने किया बक्सर को याद

बक्सर : मैं कागज की नांव पर अपना नाम लिखता हूं, उस गांव का नाम, जहां मैं रहता हूं, उम्मीद है किसी अजीब जमीं में कोई ढूंढ़ ले और जान ले कि मैं कौन हूं..गुरुदेव रवीन्द्र नाथ टैगोर की इन पंक्तियों के साथ त्रिनिदाद एण्ड टोबैगो की पूर्व प्रधानमंत्री और वर्तमान में वहां की विपक्ष की नेता कमला प्रसाद बिशेसर ने सोशल मीडिया पर एक 13 मिनट का भावनात्मक वीडियो पोस्ट करते हुए बक्सर के छोटे से गांव भेलुपुर को याद किया है। इसी गांव से तकरीबन सौ साल पहले उनके पूर्वज गिरमिटिया मजदूर के रूप में कैरेबियन द्वीप गए थे। रविवार को टीएण्डटी में हैप्पी इंडियन एराइवल डे के अवसर पर यह पोस्ट साझा किया है।

आज से मनोरंजन का साधन बनेगा ज्ञान का मंदिर यह भी पढ़ें
आठ साल पहले ट्रिनिदाद एण्ड टौबैगो की प्रधानमंत्री के रूप में कमला प्रसाद अपने पूर्वजों के गांव में आई थीं। तब से भेलुपुर के लोग उन्हें पीएम बिटिया के नाम से ही जानते हैं। उनके परदादा स्व.रामलखन मिश्रा इसी गांव से गिरमिटिया मजदूर के रूप में हजारों भारतीयों के साथ कैरेबियन द्वीप समूह में गए थे। अपने पोस्ट में उन्होंने बक्सर के दौरे को याद करते हुए लिखा है कि मैं अपने पूर्वजों की याद में आपके साथ अपनी यात्रा का हिस्सा साझा करती हूं और कहती हूं कि हमें अपनी विरासत और पूर्वजों को हमेशा याद रखना चाहिए, जो पवित्र जगह से आए और जिनकी वजह से हम हैं। अपने आधिकारिक फेसबुक एकाउंट से उन्होंने इस पोस्ट के साथ बक्सर के छोटे से गांव में एक दिन के प्रवास का वीडियो अटैच किया, जिसमें वह कभी अपनी साड़ी की पल्लू से आंसू पोंछतीं तो कभी गांव के बच्चों को गोद में उठाए दुलारती नजर आ रहीं हैं। वीडियो में तक अपने देश के पीएम के पूर्वजों का गांव का पता लगाने वाले जेनोलॉजिस्ट शमशु दीन भी नजर आ रहे हैं। कमला प्रसाद अपने गांव में मिले प्यार से अभिभूत होकर वीडियो में इसे कभी न भूलने वाला पल बता रहीं हैं। वीडियो और पोस्ट को दुनियाभर के हजारों लोगों ने लाइक किया है और अपने एकाउंट से शेयर किया है।
सोशल मीडिया पर सक्रिय रहतीं हैं कमला बिशेसर
कमला प्रसाद बिशेसर 2010 में त्रिनिदाद एण्ड टोबैगो की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी। 2015 के चुनाव में उनकी पार्टी यूनाइटेड नेशनल कांग्रेस चुनाव में हार गई और तब से वे वहां की विपक्ष की नेता हैं। कमला प्रसाद सोशल मीडिया पर हमेशा सक्रिय रहती हैं और वहां रह रहे भारतीय मूल के लोगों से लगातार संवाद करती रहती हैं। प्रखर वक्ता के रूप में पहचान रखने वाली कमला बिशेसर युनाइटेड नेशन की सूची में दुनिया की बीस प्रभावशाली महिलाओं में अपना स्थान बना चुकी हैं।
राजकुमारी ने दुग्ध व्यवसाय में तोड़ा पुरुषों का वर्चस्व यह भी पढ़ें
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार