आज से मनोरंजन का साधन बनेगा ज्ञान का मंदिर

बक्सर : मनोरंजन का साधन टेलीविजन अब बच्चों के लिए ज्ञान का मंदिर बनेगा। टेलीविजन पर अभी तक विभिन्न प्रोग्राम देखने वाले बच्चे अब इससे ज्ञान अर्जित करेंगे। या यूं कहें कि कोरोना संक्रमण के दौरान वे टेलीविजन के माध्यम से ही अपना कोर्स कंप्लीट करेंगे। वैसे तो वर्ग 6 से 12वीं तक के बच्चे 20 अप्रैल और 4 मई से ही इसके प्रसारण का लाभ ले रहे हैं। लेकिन, अब पहली जून से टेलीविजन का स्क्रीन वर्ग एक से पांच तक के बच्चों के लिए भी पढ़ाई का माध्यम बन जाएगा।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा अभियान राजेन्द्र प्रसाद चौधरी ने बताया कि कक्षा एक एवं दो तथा तीन से पांच के विद्यार्थियों के लिए डीडी बिहार पर पाठ्य पुस्तक आधारित शिक्षण कार्यक्रम- मेरा दूरदर्शन, मेरा विद्यालय कार्यक्रम का प्रसारण पहली जून से प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस बाबत बिहार शिक्षा परियोजना से मिले निर्देश के आलोक में सभी संबंधित हेडमास्टरों को इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन की मांग भी की गई है। हालांकि, यहां सवाल उठ रहा है जिनके घरों में टेलीविजन नहीं होगा, उन घरों के बच्चे अपना कोर्स कैसे पूरा करेंगे।

डीडी बिहार के इन चैनेलों पर होगा प्रसारण
दूरदर्शन पर मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय के माध्यम से डीडी बिहार के विभिन्न चैनलों पर मसलन, टाटा स्काई - 1196, डिश टीवी - 1565, डीडी फ्री डिश - 70 एवं एयरटेल -669 पर इसका प्रसारण उपलब्ध होगा। इसके माध्यम से वर्ग 6 से 8 तथा 9वीं एवं 12वीं के बच्चों की पढ़ाई पहले से ही चल रही है। अब 1 से 5 तक के बच्चे भी इसी से पढ़ेंगे।
चार सत्र में चलेंगी कक्षाएं, एक घंटे की होगी क्लास
राजकुमारी ने दुग्ध व्यवसाय में तोड़ा पुरुषों का वर्चस्व यह भी पढ़ें
इसके तहत चार सत्र में कक्षाएं चलेंगी। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि वर्ग 1 से 2 की क्लास अपराह्न 3.05 से 4 बजे तक,वर्ग 3 से 5 तक की क्लास 4.05 से 5 बजे तक चलेगी। उन्होंने बताया कि पूर्व से वर्ग 6 से 8 की पढ़ाई का प्रसारण सुबह 9.02 बजे से 10 बजे तक, 9 से 10 की 11.05 से 12 बजे तक तथा तथा 11 से 12वीं का प्रसारण 10.05 से 11 बजे तक होता है।
-----------------------
कोरोना संक्रमण के दौर में लॉकडाउन की स्थिति में अब मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय के माध्यम से वर्ग 1 से 5वीं तक के बच्चों की भी पढ़ाई करायी जाएगी। इसके माध्यम से वर्ग 6 से 12वीं तक के बच्चों की पढ़ाई पहले से ही हो रही है। इसके लिए संबंधित अधिकारी एवं एचएम को निर्देशित कर दिया गया है।
राजेन्द्र प्रसाद चौधरी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा अभियान, बक्सर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार