Health Tips: दूध के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन का रख सकते हैं खास ख्याल, जानिए कैसे

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को स्किन से संबंधित शिकायत रहती है. खासकर उन लोगों को जिनकी स्किन ड्राई रहती है. साथ ही कुछ लोगों को पिम्पल्स की भी शिकायत रहती है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं दूध के बारे में कि आप कैसे दूध का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को सेहतमंद रख सकते हैं.

स्किन के लिए दूध का ऐसे करें इस्तेमाल
दूध पीने के वैसे तो बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन क्या आपको पता है दूध ना केवल आपकी स्किन को सोफ्ट रखता है बल्कि आपकी स्किन को अटरेक्टिव भी बनता है. साथ ही डी-टैनिंग में मदद करता है. अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है तो आप दिन में दो बार उस जगह को दूध से पोंछें.
लेप लगाकर भी कर सकते हैं इस्तेमाल
आप छोटी कटोरी में ठंडा दूध लेकर उसका लेप भी स्किन पर लगा सकते हैं. दूध स्किन के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर में से एक माना जाता है. यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया घरेलू उपाय है जिनकी रूखी त्वचा है. हां इस बात का ध्यान रखें कि ये उपाय नियमित रूप से करें.
अच्छी नींद लेनी है तो दूध पीएं
रात के समय दूध पीने से अच्छी नींद आती है. जिन्हें रात में नींद न आने की समस्या है उन्हें रात में दूध जरूर पीना चाहिए. दूध मानसिक तनाव को भी कम करता है. इसे पीने से दिमाग शांत होता है. दूध में ट्रिप्टोफेन अमीनो एसिड नाम का तत्व होता है जो अच्छी नींद सुलाने में मदद करता है और दिमाग को भी मजबूत बनाता है. इससे दिमाग तेज होता है. बच्चों को रात में दूध जरूर पीना चाहिए.
पाचन शक्ति को बढ़ाता है
दूध खाने को पचाने में भी मदद करता है. रात के समय जो भी भोजन लेते हैं दूध उसे आसानी से पचा देता है. दूध भोजन में मसालों के असर को भी कम कर देता है. जिससे दूध ताकत भी बढ़ाता है. दूध पीने से फर्टिलिटी में वृद्धि होती है.

अन्य समाचार