इस तरह से 3 गुना तेजी फैल सकता है कोरोना वायरस, ये रिपोर्ट देख वैज्ञानिकों के छूटे पसीने

अजब-गजब॥ यूं तो पूरे विश्व कोरोना का कहर है, तो वहीं उस वक्त शोधकर्ताओं के बीच हड़कंप मच गया जब एक रिपोर्ट उनके हाथ लगी। जो कोरोना वायरस के बार में थी।

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोविड- के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एक-दूसरे से छह फुट की दूरी बनाने का नियम नाकाफी है, क्योंकि यह जानलेवा वायरस छींकने या खांसने से करीब 20 फुट की दूरी तक जा सकता है। शोधकर्ताओं ने विभिन्न वातावरण की स्थितियों में खांसने, छींकने और सांस छोड़ने के दौरान निकलने वाली संक्रामक बूंदों के प्रसार का मॉडल तैयार किया है और पाया कि कोविड-19 सर्दी और नमी वाले मौसम में 3 गुना तक फैल सकता है।
इन रिसर्चकर्ताओं में अमेरिका के सांता बारबरा स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधार्थी भी शामिल हैं। उनके अनुसार, छींकने या खांसने के दौरान निकली संक्रामक बूंदें विषाणु को 20 फुट की दूरी तक ले जा सकती हैं। लिहाजा, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मौजूदा छह फुट की सामाजिक दूरी का नियम अपर्याप्त है। इस तरह से 3 गुना ज्यादा फैल सकता है कोरोना।
पुराने रिसर्च के आधार पर उन्होंने बताया कि छींकने, खांसने और यहां तक कि सामान्य बातचीत से करीब 40,000 बूंदें निकल सकती हैं। यह बूंदें प्रति सेकंड में कुछ मीटर से लेकर कुछ 100 मीटर दूर तक जा सकती हैं। यानि अगर कोरोना से बचना है तो मुंह पर हर वक्त मास्क जरूर पहनें।

अन्य समाचार