तटबंधों पर नजर रखने के लिए तैनात होंगे कनीय अभियंता

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : इस बार मानसून का आगमन समय से कुछ पूर्व ही होने को देखते हुए प्रशासनिक स्तर पर तटबंधों की सुरक्षा के इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं। तटबंधों की सुरक्षा का जिम्मा गृह रक्षक संभालेंगे। इसके साथ ही बाढ़ नियंत्रण विभाग के कनीय अभियंता भी तटबंधों पर नजर रखेंगे। होमगार्ड के साथ ही कनीय अभियंताओं को भी गंडक नदी के तटबंधों पर तैनात किया जाएगा। गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने के समय तटबंध में दरार नजर आने पर गृहरक्षक इसकी तत्काल सूचना बाढ़ नियंत्रण विभाग को देंगे। ताकि समय रहते दरार को भरा जा सके।

विरोध को किया दरकिनार, 18 संदिग्धों को ढूंढ निकाला यह भी पढ़ें
बारिश के मौमस में गंडक नदी में हर साल आने वाली बाढ़ को देखते हुए इस बार प्रशासन के स्तर पर बाढ़ से बचाव को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दिया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार बाढ़ पूर्व सुरक्षा की तैयारियों को लेकर की हुई बैठक में तटबंधों पर जवानों की तैनाती से लेकर तटबंध की सुरक्षा के लिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत गृह रक्षकों की तैनाती बाढ़ नियंत्रण विभाग के कनीय अभियंताओं के साथ की जाएगी। इसके साथ ही जिले में मौजूद 55 सरकारी नाव के अलावा दस मोटर वोट की मरम्मत का कार्य ससमय पूर्ण करने के लिए निर्देश दिया गया है। ताकि बाढ़ जाने पर समय रहते लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा सके। इसके साथ ही सरकारी नावों पर यह सरकार की ओर से निश्शुल्क सेवा है, का बोर्ड भी लगाया जाएगा। बाढ़ आने पर उससे प्रभावित लोगों को पालीथीन सीट, सत्तु, गुड़, चूड़ा आदि उपलब्ध कराने की दिशा में भी काम शुरू कर दिया गया है।
इनसेट
शरण स्थलों की पहचान का निर्देश
गोपागलंज : बाढ़ आने की स्थिति में पीड़ित परिवारों को रखने के लिए शरण स्थलों की पहचान करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही दवा से लेकर मोबाइल मेडिकल टीम की तैनाती व पशु दवा व पशु चारे की उपलब्धता को लेकर भी सभी संबंधित विभागों को दिशानिर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन को मेडिकल टीम में तैनात किए जाने वाले चिकित्सक व कर्मियों की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है।
इनसेट
15 जून से कार्य करेगा नियंत्रण कक्ष
गोपालगंज : संभावित बाढ़ की स्थिति से निबटने के लिए जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी। यह नियंत्रण कक्ष एसडीओ के कार्यालय कक्ष में आगामी 15 जून से कार्य करेगा। इस संबंध में भी प्रशासनिक स्तर पर निर्देश जारी किए गए हैं। नियंत्रण कक्ष में जरुरत के अनुसार कर्मियों की भी तैनाती की जाएगी। बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान यह दिशानिर्देश जारी किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार