टिड्डी दल के संभावित आगमन व बचाव को ले बैठक

रोहतास। प्रखंड क्षेत्र में टिड्डी दल के संभावित आगमन व उससे बचाव को लेकर मंगलवार को प्रखंड प्रमुख शीला देवी की अध्यक्षता में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई। बैठक में टिड्डियों से किसानों की फसल व पेड़-पौधों के बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने पर चर्चा की गई। इसके लिए जनप्रतिनिधियों से पंचायत स्तर तक प्रचार-प्रसार करने का आग्रह किया गया।

बीईओ राजेश्वर राम व कृषि समन्वयक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि ढोल व डीजे बजाने,  थाली या टीन का डब्बा पीटकर आवाज करना भी टिड्डियों को भगाने में कारगर होने की बात सामने आ रही है। समन्वयक ने कहा कि समय आने पर  रासायनिक दवा क्लोरो पायरीफास 20 ईसी का छिड़काव से भी उन पर नियंत्रण पाया जा सकता है।
बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराना पहली प्राथमिकता : डॉ. सुधीर यह भी पढ़ें
हालांकि इस दवा का छिड़काव रात 11 बजे व सुबह पांच बजे के बीच ही करना होगा। इसके पहले विभिन्न पंचायतों में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई, जिसमें लोगों को जागरूक करने के लिए समूह का गठन किया गया। पंचायत स्तरीय इस समूह में संबंधित पंचायत के मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य व पंच को शामिल किया गया है। उन्होंने लोगों से टिड्डी दल दिखते ही कृषि विभाग को सूचित करने की अपील करते हुए किसान व अन्य लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचाने में सहयोग करने की बात कही। बैठक में बीडीओ प्रशांत कुमार, थानाध्यक्ष सुशांत कुमार, बीडीसी सुवास पांडेय, मुखिया उर्मिला देवी समेत अन्य उपस्थित थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार