बाजार खुली तो बढ़ गई शहर की रौनक, 70 दिन बाद चली बसें

गोपालगंज : 70 दिनों तक चले लॉकडाउन के बाद मंगलवार को शहर में हर तरह की दुकानें खुल गईं। दुकानों के खुलने में हर तरह की पाबंदी हटा ली गई। पाबंदी हटते ही शहर की रौनक लौट आई। इसके साथ ही बस स्टैंड से बसें भी अपने गंतव्य की ओर निकल पड़ीं। इसी बीच दुकानों के सामान्य तरीके से खुलने के कारण लोगों की भीड़ बढ़ गई। भीड़ बढ़ने के साथ ही शहर की सड़कों से लेकर कई दुकानों तक में दो गज दूरी के लिए निर्धारित की गई लक्ष्मण रेखा टूटती नजर आयी। हालांकि कपड़ा व अभूषण के दुकानदार ग्राहकों से शारीरिक दूरी व मास्क के उपयोग का अनुपालन कराने के लिए नसीहत देते दिखे। लेकिन विशेष तौर पर श्रृंगार की दुकानों में महिलाओं ने हर निर्देश की अनदेखी की। दुकानदारों ने भी महिलाओं को समझाने की दिशा में कोई भी पहल नहीं की। पूरे दिन शहर की दुकानों में एक समान स्थिति बनी रही।

बाढ़ पूर्व तैयारियों में जुटा विभाग, 19 बिदुओं पर होगी निगरानी यह भी पढ़ें
जिला प्रशासन ने दुकानदारों को नसीहत के साथ मंगलवार से हर तरह की दुकानों के साथ ही परिवहन सेवा शुरू करने की इजाजत दे दिया। प्रशासन की इजाजत के बाद मंगलवार सुबह आठ बजे से ही शहर में लोगों की भीड़ अचानक बढ़ गई। बाजार खुलने की जानकारी होने के बाद काफी संख्या में लोग घरों से बाहर निकले। ऐसे में हर ओर दो गज की दूरी रखने के निर्देशों का अनुपालन सड़कों पर नहीं दिखा। तमाम व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के बाहर अधिक भीड़ दिखी। जिले में कारोना संक्रमित मामले बढ़ने के बाद भी शहर की सड़कों पर बगैर मास्क के कई लोग दिखे। लोगों ने भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से भी परहेज नहीं किया। सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों में तो भीड़ की हद ही हो गई। एक छोटे से दुकान में 50-50 महिलाएं एक साथ जमा दिखीं। यह स्थिति तब रही, जब प्रशासन ने एक बार में दुकान के अंदर दो से पांच लोगों के ही प्रवेश की अनुमति दी है। इस बीच कुछ दुकानदार शारीरिक दूरी के अनुपालन का आग्रह ग्राहकों से करते दिखे। लेकिन तमाम निर्देशों से बेपरवाह दुकानदारों की संख्या भी कम नहीं रही।
इनसेट
दुकानों पर सरेआम हुआ नियमों का उल्लंघन
गोपालगंज : मंगलवार को बाजार खुलते ही कई दुकानों पर नियम का उल्लंघन होता दिखा। जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश में स्पष्ट कहा गया हैं कि शारीरिक दूरी के पालन के लिए दुकानों के आगे निश्चित दूरी पर सफेद पेंट से गोलाकार घेरा बनाना है। ताकि ग्राहकों की एक दूसरे से शारीरिक दूरी बरकरार रहे। लेकिन कई दुकानों पर इस नियम का पालन नहीं हुआ। ज्यादातर दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे इस तरह का कोई घेरा नहीं बनाया। जिससे ग्राहक शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर सके। दुकानों पर सैनिटाइजर रखने की भी प्रशासन के आदेश जारी किया है। लेकिन इसकी भी अनदेखी दुकानों पर दिखी। कई दुकानदार दुकानों के अंदर सैनिटाइजर जरूर रख रहे हैं। लेकिन ग्राहकों को इसके उपयोग के लिए प्रोत्साहित नहीं करते दिखे। विशेष तौर पर श्रृंगार के दुकानदार तमाम निर्देशों से बेफिक्र होकर दुकानों में भीड़ जमा करते दिखे।
इनसेट
कहते हैं एसडीओ सदर
बाजार तथा सभी दुकानों पर शारीरिक दूरी कायम रखने का नियम बनाया गया है। सरकार की ओर से जारी किए गए दो गज दूरी तथा मास्क का उपयोग करने के नियम का पालन हर हाल में करना होगा। लोग मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें। इस नियम को तोड़ने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। दुकानों पर निर्धारित नियम का उल्लंघन होने पर भी कार्रवाई की जाएगी।
उपेंद्र कुमार पाल, एसडीओ सदर
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार