पर्यावरण संरक्षण व स्वास्थ्य के लिए साइकिल उपयोगी

मोतिहारी । साइकिल का उपयोग मुख्य रूप से पर्यावरण संरक्षण के साथ स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी साबित होता है। जिले के वैसे कई समृद्ध लोग भी साइकिल का उपयोग स्वास्थ्य को ठीक करने के उद्देश्य से कर रहे हैं। इसी प्रकार शहर के निवासी पंचा सिंह शिक्षक के पद से सेवानिवृत्त हुए करीब पंद्रह साल हो गए, पर वे अभी भी खुद को फीट बताते हैं। साइकिल से अपने कार्यकाल में स्कूल जाते थे। सेवानिवृत्त होने के बाद भी उन्होंने साइकिल नहीं छोड़ी। उनकी दिनचर्या में साइकिल इस प्रकार शामिल है कि वे प्रतिदिन अभी भी करीब दस से पंद्रह किमी साइकिल चलाते हैं। घर से निकलकर चौक पर जाना हो या कलक्ट्रेट वे कभी भी दूसरे वाहन का उपयोग नहीं किया। बताते हैं कि यहीं कारण है कि उन्हें इस उम्र में भी गठिया या अन्य बीमारी नहीं है। वे कहते हैं कि आज के लोग आराम-पसंद हो गए हैं। फिजिकल स्तर पर कोई मेहनत नहीं करने के कारण वे जल्द बीमार हो जाते हैं।

ढाई माह बाद राजधानी के लिए रवाना हुई बसें यह भी पढ़ें
-----------
लॉकडाउन में साइकिल बना लोगों का मददगार
लॉकडाउन में काफी संख्या में लोगों ने साइकिल का इस्तेमाल किया। कई तो हजार किलोमीटर की यात्रा भी इससे लोगों ने की। जब वाहनों का परिचालन बंद था तो इस समय भी लोग साइकिल से आवश्यक खरीदारी करते रहे। लॉकडाउन अवधि में दिल्ली व अन्य प्रदेशों से भी लोग साइकिल से यात्रा कर घर तक आ गए। वे पूरी तरह ठीक व स्वस्थ भी हैं।
---------
छात्र-छात्राओं की पढ़ाई की राह हुई आसान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की साइकिल योजना ने बेटियों की शिक्षा की राह आसान की है। बेटियां साइकिल से स्कूल जाने लगीं। इस योजना के तहत अब छात्राओं के अलावा छात्रों को भी मिल रहा है। इस योजना के तहत प्रति साल 31342 छात्र-छात्राओं को साइकिल दी जाती है। नवम वर्ग के छात्र-छात्राओं को यह सुविधा दी जाती है। इसकी राशि छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है।
---------
स्वास्थ्य की ²ष्टि से साइकिल लाभदायक चिकित्सक डॉ. कुणाल किशोर ने कहा कि साइकिल चलाना स्वास्थ्य के ²ष्टिकोण से लाभकारी होता है। यह एक तरह का व्यायाम है। इसे अगर कोई प्रतिदिन अपनी दिनचर्या में शामिल करता है तो उसके शरीर को कई प्रकार का लाभ एक साथ मिल जाता है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार