बैंक सखी से गांव-गिरांव समृद्ध हो रही आधी आबादी

माइक्रो फाइनेंस---

-सारण जिले में 27 बैंक सखी से महिलाओं को मिला रोजगार
----------------
अमृतेश, छपरा : घरों की चारदीवारी से निकलकर महिलाएं सारण में बैंक सखी चला रही हैं। लक्ष्य जिले की हर पंचायत में ऐसे बैंक खोलना है। 27 बैंक सखी चल रहे हैं। 24 घंटे खुले रहते हैं। खाता सिर्फ आधार नंबर से खुल जाता है। खाता खुलने के साथ ही ग्राहक को एटीएम कार्ड दे दिया जाता है। इस बैंक से किसी भी बैंक के खाताधारक (जो आधार से लिक हैं) पैसा निकाल सकते है।
1.50 करोड़ का प्रतिमाह लेनदेन :

इस बैंक के माध्यम से आर्थिक रूप से महिलाएं स्वावलंबी हो रही हैं। जीविका की महिलाएं ग्राम संगठन के माध्यम से बैंक सखी चला रही हैं। इसके लिए उनका इंटर पास होना जरूरी है। सारण जिले में मात्र 27 बैंक सखी से प्रतिमाह एक करोड 50 लाख रुपये का लेनदेन हो रहा है। संचालिका को साढ़े तीन प्रतिशत कमीशन मिलता है। प्रतिमाह महिलाएं चार-पांच हजार रुपये कमा रही हैं। लॉकडाउन में बैक सखी ने गांव में पेंशनर, विद्यार्थियों एवं प्रधानमंत्री गरीब योजना की राशि लाभुकों को दिया है। सारण जिले में इस साल सौ बैंक सखी खोलने का लक्ष्य है। अभी 27 बैंक सखी में 1186 खाते हैं।
पेट्रोल पंप व व्यवसायी से कैश :
बैक सखी संचालित करने के लिए महिलाओं को नकद राशि देने के लिए फिनो बैंक ने बैंक सखी जिस प्रखंड एवं क्षेत्र में है वहां के पेट्रोल पंप और बड़े व्यवसायी से समझौता किया है। बैंक सखी संचालिका वहां से कैश लेती हैं।
जीविका देता है मदद : महिलाओं को बैंक सखी खोलने के लिए ग्राम संगठन के माध्यम से जीविका 50 हजार रुपये का सहयोग देता है। महिलाएं अपने घर में ही बैंक खोल सकती हैं। मात्र 30 हजार रुपये लोन होता है। जिसे ग्राम संगठन को एक-एक हजार रुपये कर लौटाना है।
बैंक सखी से इंश्योरेंस भी :
बैंक सखी लोगों को ऋण भी दे सकती हैं। उसके साथ ही स्वास्थ्य बीमा से लेकर हर तरह का इंश्योरेंस भी कर सकती हैं। सुकन्या खाता, अटल पेंशन योजना समेत अन्य योजना का खाता खुलवाने पर बैक सखी को कमीशन मिलेगा।
-----
कोट---
सारण जिले में 27 बैंक सखी कार्य कर रहे हैं। यह प्रत्येक पंचायत में खुलेगा। साल के अंत तक सौ शाखा खोलने का लक्ष्य रखा गया है।
-प्रवीण कुमार, मैनेजर माइक्रो फाइनेंस, जीविका
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार