जहानाबाद में 48 लाख का सौर उर्जा उत्पादन

जहानाबाद : जहानाबाद जिला वैकल्पिक उर्जा के क्षेत्र बड़ी कामयाबी हासिल की है। सौर उर्जा से करीब 48.18 लाख रुपये मूल्य की बिजली उत्पादन कर उपयोग का रिकार्ड बनाया है। यह जानकारी जिलाधिकारी नवीन कुमार ने गुरुवार को जल, जीवन-हरियाली योजना की समीक्षा बैठक में साझा किया।

डीएम ने बताया कि अब तक तक शिक्षा 39, स्वास्थ्य आठ तथा अन्य सरकारी भवनों पर 238 रेन वाटर हारवेस्टिग का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया है। बिजली की बचत एवं सौर उर्जा का प्रोत्साहन के उद्देश्य से विभिन्नि विभागों के 15 भवनों पर सौर उर्जा का प्लांट से कार्य किया गया है। 48.18 लाख रुपये की बिजली उपयोग किया गया है।
कोरोना पर पेंटिग बनाने वाला छात्र सम्मानित यह भी पढ़ें
बैठक में बारिश का पानी अधिक से अधिक संचित किए जाने पर बल दिया गया। डीएम ने जल स्रोतों को अंचल पदाधिकारी शीघ्र अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश दिया। बैठक में एडीएम अरबिद मंडल ने बताया कि 13 संगरचना अतिक्रमित है। उपविकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता ने बताया कि एक एकड़ से अधिक जल संचयन वाले वाले 106 तालाबों में से 55 को लघु जल संसाधन विभाग से जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। 40 योजनाओं को पूर्ण की गई है। वहीं एक एकड़ से कम वाले 88 में से 45 संरचनाओं का ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से जीर्णोद्धार के लिए कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। डीएम ने मनरेगा तथा लघु संसाधन विभाग को शेष कार्य को शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत सार्वजनिक कुएं को रयाली पोर्टल सर्वे से कुल 7928 कुएं की सूची उपलब्ध कराया गया था, जिसमें मात्र 565 को सार्वजनिक किया गया है। 1105 सार्वजनिक चापाकल में से 985 पूर्ण किया गया। वर्षा जल को संरक्षित करने के उद्देश्य से सरकारी भवनों में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण कराना है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार