ऑनलाइन भुगतान पर उपभोक्ताओं को मिलेगी छूट

मोतिहारी । कोरोना संक्रमण को लेकर जारी लॉकडाउन को देखते हुए बिजली विभाग ने ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने पर उपभोक्ताओं को मिलने वाली छूट की राशि को दोगुना से अधिक कर दिया है। सहायक विद्युत अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए घर में रहना जरूरी है। इसलिए उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिजली विपत्र जमा करने के लिए विभाग ने प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। इसी निर्णय के आलोक में ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं को 3.5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। वही समय सीमा के अंदर विद्युत विपत्र का भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं को 1.5 प्रतिशत ब्याज के साथ भुगतान करना होगा। शहरी क्षेत्रों में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए रीडरों द्वारा बिलिग का कार्य शुरू कर दिया गया है। हालांकि प्रति माह विद्युत विपत्र के आलोक में लगभग छह करोड़ की होने वाली वसूली में लॉकडाउन के कारण गिरावट आई है। मई महीने में विभाग द्वारा 50 प्रतिशत यानी तीन करोड़ की राशि वसूल की है। वही अप्रैल में दो करोड़ रुपये उपभोक्ताओं द्वारा ऑन लाइन, चेक व नकदी के रूप में जमा कराया गया है।

सोलह हजार नये पौधे लगाने का लक्ष्य यह भी पढ़ें
लॉकडाउन के दौरान शारीरिक दूरी का पालन करते हुए शहरी क्षेत्र के 38 हजार उपभोक्ताओं में 20 हजार की स्पॉट बिलिग विभाग के र्किमयों के द्वारा की गई है। उन्होंने बताया कि 15 जून तक शेष 18 हजार उपभोक्ताओं को प्राथमिकता के आधार पर स्पॉट बिलिग कर विपत्र उपलब्ध कराया जाएगा।
विभाग ने ऑन लाइन विपत्र जमा करने पर 3.5 प्रतिशत छूट का प्रावधान किया है। जबकि समय सीमा के अंदर भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं को 1.5 प्रतिशत ब्याज के साथ भुगतान करना होगा। ऐसे में सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को हर हाल में ब्याज के साथ भुगतान करना होगा। जानकारी के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता ऑन लाइन विपत्र जमा करने को ले अनभिज्ञ है। विभाग द्वारा भी ऑन लाइन विपत्र जमा करने को लेकर प्रचार-प्रसार नहीं किया गया है, ताकि उपभोक्ताओं को छूट का लाभ मिल सके।
बयान -
स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू है। प्रथम फेज में शहरी क्षेत्र के 38 हजार उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगेगा। ऑन लाइन विपत्र जमा करने पर उपभोक्ताओं को 3.5 प्रतिशत की छूट है। इसके बाद भुगतान करने वालों से 1.5 प्रतिशत ब्याज वसूल किया जाएगा।
प्रदीप कुमार, विद्युत अधीक्षण अभियंता, मोतिहारी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार