जुलाई माह में होगी पीजी की परीक्षा

आरा। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो यूजीसी के निर्देश के आलोक में वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर सेमेस्टर सेकंड सत्र 2018-20 की परीक्षा जुलाई माह में आयोजित की जाएगी। इसका खुलासा शनिवार को मुख्यालय में कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में हुई। कुलपति प्रो तिवारी ने परीक्षा कैलेंडर के अनुसार जुलाई माह में विभिन्न परीक्षा को आयोजित करना चाहते हैं। उधर यूजीसी ने भी विवि को शारीरिक दूरी को पालन करते हुए अनलॉक-1 के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके अंतर्गत विवि में पीजी सेकंड के अलावा स्नातक पार्ट थर्ड सत्र 2017-20 की परीक्षा भी आयोजित हो सकती थी, लेकिन स्नातक पार्ट सेकंड का रिजल्ट अभी जारी हुआ है। जानकार सूत्रों ने बताया कि रिजल्ट में सैकड़ों संख्या में त्रुटि है। इसलिए त्रुटि सुधार करके नामांकन लेना और जुलाई में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। पीजी के अलावा एमएड नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित होने की संभावना है।

चोरी के सामान के साथ एक गिरफ्तार यह भी पढ़ें
---------
परीक्षा आयोजित करने को स्वतंत्र है विवि
-यूजीसी ने अनलॉक-1 के बाद विश्वविद्यालय में जुलाई माह में परीक्षाएं आयोजित करने के लिए स्वतंत्र कर दिया है। यूजीसी के संकेत के बाद विवि में सुगबुगाहट तेज हो गई है। अब कोविड-19 के संक्रमण की स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए विवि तैयार तैयारी की जा सकती है। यूजीसी के नई गाइड लाइन के बाद वीर कुंवर सिंह विवि में भी जुलाई से पहले कई पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं हो सकती है। लॉकडाउन के कारण विवि का परीक्षा कैलेंडर प्रभावित हो गया है। पहले यूजीसी ने विभिन्न सत्रों के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं आयोजित करने को कहा था। विश्वविद्यालय प्रशासन को राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन के परामर्श से ही कोई भी निर्णय करने को कहा है।
-------------
नई तकनीक से होगा शिक्षण व्यवस्था में विकास
जागरण संवाददाता, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत महाराजा कॉलेज के बीसीए विभाग द्वारा ऑनलाइन तीन दिवसीय फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की शुरुआत हुई। कुलपति प्रोफेसर प्रो देवी प्रसाद तिवारी ने कार्यक्रम की प्रशंसा किया और इसे शिक्षण गुणवत्ता में वृद्धि करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि वर्तमान कोविड- 19 संकट के कारण शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। नवीन तकनीकी की जानकारी शिक्षकों के लिए आवश्यक मेधा है। कार्यक्रम का उद्घाटन के बाद प्रधानाचार्य डॉ. नरेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना के संकट काल में हमें आशावादी बनना होगा। नई शिक्षण तकनीकी का उपयोग करना होगा।कार्यक्रम के संयोजक तथा आईक्यूएसी समन्वयक डॉ नरेंद्र प्रताप पालित ने बताया कि यह कार्यक्रम लिब्रे सूट इंप्रेस विषय पर किया गया। जो स्पोकन ट्यूटोरियल, आईआईटी मुंबई के संयुक्त सहयोग से आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न संकायों के 42 शिक्षकों ने हिस्सा लिया। वीकेएसयू के सेंट्रल को-ऑर्डिनेटर डॉ बीके मिश्रा ने कहा कि वर्तमान संकट में शिक्षा प्रदान करने की एक बड़ी चुनौती है। ऑनलाइन शिक्षण से ही शिक्षक विद्यार्थियों को पढ़ा पाएंगे। एसटीआईआईटी, मुंबई की ट्रेनिग मैनेजर मिस जाहिरा शेख ने बताया कि लिब्रा ऑफिस के द्वारा कम्प्यूटर पर पोस्टर, प्रेजेंटेशन, ग्राफ ,कार्ड, स्लाइड शो, बजट ,चार्ट बनाने आदि कई कार्य आसानी से किए जा सकते हैं। धन्यवाद ज्ञापन अभय कुमार मिश्रा ने किया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार