फसल सहायता के लिए 342 किसानों का हुआ चयन

अररिया। फसल सहायता योजना के तहत खेती में नुकसान झेलने वाले किसानों को सहायता राशि उपलब्ध कराकर राहत देने की योजना क्रियान्वयन में आ रहा है। 342 किसानों को तत्काल फसल सहायता योजना के तहत लाभ देने के लिए चयनित किया गया है।

फसल सहायता योजना के लाभ लेने के लिए जिलेभर के सभी प्रखंडों से पंचायत स्तर पर सहकारिता विभाग को खेती में नुकसान झेलने वाले किसानों द्वारा आवेदन जमा कराया जा रहा है। प्रभारी जिला सहकारिता पदाधिकारी आनंद कुमार चौधरी ने बताया कि जिले भर के विभिन्न पंचायतों से प्रखंड स्तर पर लगभग एक हजार पीड़ित किसानों द्वारा खेती में नुकसान से संबंधित आवेदन जमा कराया गया है। संबंधित आवेदन को विभाग द्वारा जांच कराया जा रहा है। अब तक 342 किसानों को तत्काल फसल सहायता योजना के तहत लाभ देने के लिए चयनित किया गया है। साथ ही आगे भी खेती में नुकसान झेलने वाले किसानों को फसल सहायता योजना के तहत ससमय सहायता राशि उपलब्ध कराने की बात कही। क्या कहते हैं किसान
सीएसपी संचालक से छिनतई का असफल प्रयास यह भी पढ़ें
अररिया प्रखंड के किस्मत खवासपुर पंचायत के किसान आशुतोष कुमार झा उर्फ राहुल झा, अभयानंद मिश्र, सुरेश मोहन झा, वासुकीनाथ झा, राम प्रसाद मंडल, जागेश्वर सिंह, वाहिद अंसारी जमुआ पंचायत के किसान जगन्नाथ मंडल, अर्जुन पाठक, बटुरबाड़ी के किसान मु. मुस्लिम, सहासमल पंचायत के किसान राजीव कांत ठाकुर, नरेश मिश्र, मनोज विश्वास तरौना भोजपुर पंचायत के किसान मोनू राय आदि दर्जनों किसानों ने बताया कि राज्य सरकार का फसल सहायता योजना काफी कल्याणकारी योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना है। जिससे किसानों को विभिन्न प्रकार के फसलों के उत्पादन में होने वाली नुकसान का भरपाई हो पाएगा तथा किसानों की इस योजना से किसानों की माली हालत भी सुधरेगी। इतना ही नहीं किसानों ने यह भी बताया कि इससे किसान वैज्ञानिक खेती के तरफ रुख करेंगे ताकि किसानों को पूंजी डूबने का भी डर नहीं रहेगा। किसानों ने जिला राज्य सरकार के प्रमुखता के तौर पर इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए पंचायत स्तर पर कर्मी बहाल करने तथा सभी मौसमी फसलों से किसानों को होने वाले नुकसान की ससमय जांच कराते हुए फसल सहायता योजना के तहत लाभ दिलाने की मांग की है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार