राशन कार्ड बनाने की धीमी प्रगति को लेकर कई बीडीओ पर गिरी गाज

हाजीपुर। जीविका के माध्यम से जिले में नए राशन बनाने की प्रगति की मंगलवार को डीएम उदिता सिंह ने गहन समीक्षा की। राशन कार्ड बनाने में धीमी प्रगति को लेकर जिले के कई बीडीओ पर गाज गिरी है। ऐसे बीडीओ की कार्यशैली पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने कड़ी फटकार लगाई है। उदासीनता बरतने वाले ऐसे बीडीओ के खिलाफ प्रपत्र-क भरने का डीएम ने आदेश दिया है। साथ ही सभी संबंधित अफसरों एवं कर्मियों को जल्द राशन कार्ड बनाने एवं वितरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

डीएम ने मंगलवार को अपने कार्यालय प्रकोष्ठ से जिले के सभी एसडीएम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं जिला सहकारिता पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिग के माध्यम से राशन कार्ड निर्माण एवं वितरण की प्रगति की समीक्षा की। महुआ अनुमंडल क्षेत्र में जीविका के माध्यम से बनने वाले नए राशन कार्ड बनाने एवं वितरण की जानकारी डीएम ने एसडीओ से ली। बताया गया कि अनुमंडल में 3220 नया राशन कार्ड जेनरेट हुआ है। अभी 4671 राशन कार्ड जेनरेट नहीं हो पाया है। कुछ प्रखंडों की ज्यादा खराब स्थिति रहने पर डीएम ने संबंधित बीडीओ के खिलाफ प्रपत्र-क भरने का निर्देश दिया।
खेत जा रहे वृद्ध की ट्रेन से कटकर मौत यह भी पढ़ें
बैठक में कुछ बीडीओ ने आवेदन प्राप्त नहीं होने की सूचना दी। इस बात पर डीएम ने कड़ी फटकार लगाते हुए जल्द राशन कार्ड बनाने एवं वितरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। डीएम ने महुआ के एसडीओ को निर्देशित किया कि बीपीएम जीविका के विरुद्ध प्रपत्र-क भरकर भेजें। वहीं राजापाकर, चेहराकलां के बीडीओ एवं जीविका के बीपीएम में जो भी जवाबदेह हो, उस पर कार्रवाई सुनिश्चित करें। 29 हजार आरटीपीएस डाटा में मात्र 2388 डाटा ही डिस्पोजल हुआ है। वहीं बैठक में एसडीओ महनार ने बताया कि 4700 डाटा की इंट्री प्रखंड स्तर से हुई है। 1031 डाटा प्रखंड स्तर पर लॉग-इन में आ गया है। एसडीओ ने बताया कि 15 जून तक सभी का डिस्पोजल हो जाएगा। बैठक में हाजीपुर के एसडीओ ने बताया कि अनुमंडल क्षेत्र में 28 हजार 710 आरटीपीएस डाटा में 13 हजार डाटा की इंट्री प्रखंड स्तर पर हो चुकी है। वहीं 1479 डाटा को अनुमंडल स्तर पर अग्रसारित किया हुआ है। डीएम ने सभी को निर्देश दिया कि पूरी मुस्तैदी के साथ राशन कार्ड बनाने एवं वितरण की व्यवस्था जल्द से जल्द सुनिश्चित कराएं। इस दिशा में किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दोषी अफसरों पर कार्रवाई की सख्त चेतावनी डीएम ने दी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार