निर्धारित समय में पूर्ण करें विकास कार्य : डीएम

बिहारशरीफ : जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज विभिन्न कार्यकारी विभागों के जिला स्तरीय तकनीकी पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की। ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल बिहार शरीफ द्वारा वर्ष 2018-19 में मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना की 52 योजनाओं में से 48 का कार्य प्रगति पर है। हालांकि कार्यपालक अभियंता इन योजनाओं की अद्यतन स्थिति के संबंध में डीएम को स्पष्ट जानकारी नहीं दे सके। इसको लेकर डीएम ने नाराजगी प्रकट करते हुए उनसे स्पष्टीकरण पूछा। कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि कार्य प्रमंडल हरनौत द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत वर्ष 2017-18 में ली गई योजनाओं में से 73 पूर्ण कर ली गई है। 23 योजनाओं का कार्य प्रगति पर है। सड़क निर्माण की जिन योजनाओं में जमीन से संबंधित समस्या है, उसका त्वरित निष्पादन करने का निर्देश एसडीओ को दिया गया। डीएम ने विस्तार से एक-एक योजना के प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा इन्हें पूर्ण करने के लिए निर्धारित समय सीमा के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। डीएम ने जून के अंत तक सभी सड़क निर्माण कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल हिलसा को नालंदा इस्लामपुर पथ, इस्लामपुर बाईपास एवं अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। पथ निर्माण विभाग कार्य प्रमंडल बिहार शरीफ द्वारा बिहारशरीफ बाईपास के उत्तरी भाग के निर्माण कार्य के मॉनिटरिग की जिम्मवारी बैठक में उपस्थित पथ निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को देते हुए कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। बाईपास के इस खंड में दो पुलों का निर्माण किया गया है। इनके संपर्क पथ के निर्माण का कार्य पूर्ण कराकर एक सप्ताह में यातायात के लिए तैयार कराने का निर्देश दिया गया। पुल निर्माण निगम के परियोजना प्रबंधक को रांची रोड में किसान सिनेमा के पास निर्माणाधीन पुल के कार्य को युद्ध स्तर पर आगे बढ़ाने का निर्देश दिया गया ताकि बरसात से पहले नदी के बहाव के अवरोध को हटाया जा सके। सभी एाडीओं को बाढ़ नियंत्रण के अभियंताओं के साथ संयुक्त रूप से स्थल निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया।


गंगाजल उद्वह योजना के तहत घोड़ाकटोरा में जलाशय निर्माण के लिए भू अर्जन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।
लघु सिचाई विभाग द्वारा जल जीवन हरियाली अभियान के तहत अभी तक 71 तालाबों के जीर्णोद्धार की योजना का क्रियान्वयन किया गया है। इनमें से 53 का कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष का कार्य जून माह के अंत तक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। डीएम ने कार्यपालक अभियंता लघु सिचाई प्रमंडल को जल जीवन हरियाली अभियान के तहत प्रत्येक सप्ताह कम से कम 50 योजनाओं का डीपीआर तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित करने को कहा। जिन तालाबों के बीच में पूर्व से बिजली के पोल हैं, इनकी सूची कार्यपालक अभियंता विद्युत ग्रामीण को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया ताकि बिजली के पोल को स्थानांतरित करने के लिए साथ साथ कार्रवाई की जा सके।
कार्यपालक अभियंता विद्युत ग्रामीण द्वारा बताया गया कि एग्रीकल्चर फीडर के लिए जिला में अब तक 1973 ट्रांसफार्मर लगाया गया है तथा 2729 लोगों को कृषि कार्य हेतु कनेक्शन दिए गए है। डीएम ने सभी आवेदकों को कनेक्शन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। हर घर नल का जल योजना के तहत संचालित सभी नलकूपों के लिए विधिवत विद्युत कनेक्शन प्रदान करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता को दिया गया।
पीएचइडी द्वारा हर घर नल का जल योजना के तहत 5 योजनाओं का कार्य विभिन्न स्थानीय समस्या के कारण अभी तक प्रारंभ नहीं किया जा सका है। डीएम ने इस पर अप्रसन्नता व्यक्त की तथा संबंधित एसडीओ को समस्या का त्वरित निवारण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। डीएम ने कतरी सराय प्रखंड कार्यालय भवन निर्माण, हरनौत स्टेडियम निर्माण आदि के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। डीएम ने महिला आईटीआई के भवन निर्माण का कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता सहित विभिन्न कार्यकारी विभागों के कार्यपालक अभियंता एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार