उद्योग विभाग के पोर्टल पर रजिस्टर्ड प्रवासी श्रमिकों को मिलेगा रोजगार

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिला परिषद के सभागार में शुक्रवार को प्रवासी श्रमिकों को उपलब्ध कराए गए रोजगार के संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई। समीक्षा के क्रम में रोजगार उपलब्ध कराने वाले विभाग यथा कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, जिला परियोजना प्रबंधक जीविका, कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण, कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल, वरीय परियोजना अभियंता पुल निर्माण से प्रवासी श्रमिकों को उपलब्ध कराए गए रोजगार की संख्या की समीक्षा की गई।

19 जून को छात्रों को करवाया जाएगा ऑनलाइन रीडिग यह भी पढ़ें
समीक्षा के क्रम में सभी विभागों को निर्देश दिया गया कि उद्योग विभाग के पोर्टल पर रजिस्टर्ड प्रवासी श्रमिकों को उनके कौशल के अनुरूप कार्य उपलब्ध कराया जाय। इसके लिए प्रत्येक सप्ताह के शुक्रवार को बैठक आयोजित कर रोजगार की उपलब्धता की समीक्षा करने का निदेश उप विकास आयुक्त को दिया गया। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि ऐसे प्रवासी श्रमिकों जिनका रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर नहीं हुआ है, अभिलंब रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें। बैठक में उपस्थित अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देशित किया गया कि इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को अविलंब लोन उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस दौरान बैठक में डीडीसी मनन राम, डीआरडीए निदेशक मंजूर आलम के अलावा अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।
------------------------------------------------ पौधारोपण कार्यक्रम की भी की गई समीक्षा जिला परिषद के सभागार में ही चल रहे प्रवासी श्रमिकों के रोजगार समीक्षा के उपरांत जिलाधिकारी आदित्य प्रकाश ने जल जीवन हरियाली अंतर्गत पृथ्वी दिवस के अवसर पर नौ अगस्त को पौधारोपण कार्यक्रम की समीक्षा किया। इस संबंध में संबंधित विभाग यानी वन प्रमंडल किशनगंज, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला परियोजना प्रबंधक जीविका, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा को लक्ष्य के अनुरूप पौधों की व्यवस्था सुनिश्चित कर लेने का निर्देश दिया गया। साथ ही वन प्रमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि लक्ष्य के अनुरूप पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार