जिले में मॉनसून की दस्तक, बारिश शुरू होने से खेती-बारी में आएगी तेजी

नवादा : जिले में रविवार से मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है। नवादा नगर सहित जिले के विभिन्न हिस्से में सुबह से ही छिटपुट बारिश शुरू हुई। इस बारिश के बाद खेती-बारी का काम शुरू होगा। इसका इंतजार किसानों को था। कृषि महकमा इस वर्ष अच्छी बारिश व खरीफ का पैदावार बेहतर होने को ले आशान्वित है। वैसे तो मॉनसून प्रवेश के पूर्व ही जिले में खेतों की जोताई-कोराई से लेकर धान का बिचड़ा डालने का काम शुरू हो चुका था, लेकिन इस बारिश से इस कार्य में तेजी आएगी। जिले में इस वर्ष खरीफ सजीन में 76 हजार हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य कृषि विभाग द्वारा तय किया गया है। जबकि 8 हजार हेक्टेयर में मक्का, दलहन में अरहर व उरद तथा तेलहन मूंगफली व सूर्यमुखी के फसल लगाए जाएंगे। कुल 84 हजार हेक्टेयर में खरीफ मौसम में धान व अन्य फसलों की खेती होगी।


-----------------
अगले पांच दिनों तक आसमान में रहेंगे बादल होगी बारिश
- पूर्व के आकलन के अनुसार ही जिले में मॉनसून 15 जून तक पूरी तरह प्रवेश कर जाएगा। मॉनसून आने की आहट एक दिन पूर्व यानी 14 जून को ही हो चुकी है। आसमान में बादल छाए हैं और रूक-रूक कर बारिश भी हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 13 जून को ही मॉनसून बिहार में भागलपुर तक आ चुका है। उसकी आहट रविवार को नवादा तक आ चुकी है। सोमवार तक पूरी तरह से मॉनसून नवादा में प्रवेश कर जाएगा। अगले पांच दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान बारिश भी होगी।
-------------------
धान का बिचड़ा गिराने में आएगी तेजी
- जिले में मॉनसून के दस्तक के पूर्व ही लोग खेती-किसानी में जुट गए थे। पानी के आभावा में जहां-तहां किसान वैकल्पिक जलश्रोतों से धान का बिचड़ा डाल रहे थे। लेकिन अब बारिश शुरू हुई है तो इस कार्य में तेजी आएगी। जिले में 76 हजार हेक्टेयर में धान की रोपनी का लक्ष्य रखा गया है। इस अनुपात में नर्सरी तैयार करने के लिए 7600 हेक्टेयर में बिचड़े डाले जाएंगे। फिलवक्त लक्ष्य का 12 प्रतिशत बिचड़ा खेतों में डाला गया है।
-------------------
कहते हैं अधिकारी
- जिले में 76 हजार हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य इस बार रखा गया है। 8 हजार हेक्टेयर में अन्य फसल लगाए जाएंगे। फिलहाल 12 फीसद बिचड़ा खेतों में डाला गया है। इस वर्ष बेहतर मॉनसून की उम्मीद है। मॉनूसन का साथ रहा तो गत वर्ष की अपेक्षा बेहतर पैदावार होंगे।
अरविद कुमार झा, जिला कृषि पदाधिकारी, नवादा।
----------------
कहते हैं मौसम वैज्ञानिक
- जिले में 15 जून की सुबह तक मॉनसून का पूर्ण प्रवेश हो जाएगा। झारखंड व बिहार के भागलपुर तक मॉनसून पहुंच चुका है। पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी होगी।
- रौशन कुमार, मौसम वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केंद्र, खोखोदेवरा।
-----------------
किसानों के लिए जारी की गई आवश्यक सलाह
- कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किसान खेतों में काम करते समय मास्क का इस्तेमाल करें और एक मीटर की दूरी अवश्य बनाए रखें।
----------------
धान नर्सरी लगाने के लिए जरूरी
-मध्यम अवधि में पकने वाली धान-राजेंद्र श्वेता, सहभागी,सीता, राजेंद्र, शुभाषिनी, पीएचबी 71, आदि की नर्सरी 20 जून तक लगा लें।
- स्वस्थ पौधे के लिए नर्सरी में सड़ी गोबर की खाद का प्रयोग करें। नर्सरी एक हेक्टेयर में रोपाई के लिए 800 वर्ग मीटर क्षेत्रफल रखें। तथा धान का बीज 30 किलो गिराएं।
------------------
धान की सीधी बोआई
- मॉनसून आने के 10 से 15 दिन पहले से उपयुक्त होता है। लंबी अवधि 140-150 दिन वाली 15 जून तक, मध्यम 130-135 दिन एवं छोटी अवधि 110-115 दिन वाली धान की सीधी बोआई 25 जून तक पूरी कर लें। बीज दर 10-12 किलो ग्राम प्रति एकड़ पर्याप्त है।
- बोआई के समय 50 किग्रा डीएपीया 75 किग्रा एनपीके (12:32:16) एवं 10 किग्रा एमओपी प्रति एकड़ डालें।
-यूरिया का प्रयोग बोआई के 15 दिनों बाद 15 किग्रा, कल्ले निकलते समय 40 किग्रा तथा बाली निकलते समय 40 किग्रा प्रति एकड़ करें।
- खर पतवार प्रबंधन के लिए पैंडीमैथालिन 30 ईसी (1.3 लीटर प्रति एकड़) या प्रेटिलाक्लोर सेफनर सहित 30.7 ईसी (650 मीली प्रति एकड़) को 150 से 200 लीेटर पानी में घोलकर सुखी विधि द्वारा बोआई करने पर सिचाई के 1 से 3 दिन के अंदर छिड़काव कर दें।
------------------
मक्का की खेती
- दो गहरी जोताई कर पाटा चला दें, बोआई से पहले प्रति हेक्टेयर, 10-15 टन गोबर की सड़ी खाद या कंपोस्ट का इस्तेमाल करें।
- मक्का के प्रमुख प्रभेद शक्तिमान-1, शक्तिमान-2, पी 3377, डाकल्प-9144,गंगा-11, देवकी आदि बीज की खरीद प्रमाणित श्रोत से ही करें। नोट- किसानों के लिए यह एडवाइजरी कृषि विज्ञान केंद्र के सोखोदेवरा के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान डॉ. रंजन कुमार सिंह और वैज्ञानिक कृषि व मौसम रौशन कुमार द्वारा जारी की गई है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार