91 हजार विद्यार्थियों को है नामांकन इंतजार

- सरकारी विद्यालयों में पहली, छठी, नवमी व 11वीं में होना है नामांकन

संवाद सहयोगी, किशनगंज : कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए मार्च माह से ही सरकारी और निजी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का परीक्षा भी नही लिया जा सका। इन सभी छात्र-छात्राओं को अगले कक्षा में प्रमोट कर दिया गया, लेकिन अब आगे की कक्षा में नामांकन करवाने के लिए विद्यार्थी इंतजार कर रहे हैं। जिला के सरकारी स्कूलों के प्रथम कक्षा में प्रतिवर्ष लगभग 32,655 नए छात्र नामांकन होता है। स्कूल बंद होने के कारण अभिभावक अपने बच्चों का प्रथम कक्षा में नामांकन करवाने के इंतजार में हैं। अभिभावक सुरेश प्रसाद, यशवंत सिंह, मु. कमाल, आबिद आलम, सपना देवी और रिजवाना प्रवीण ने बताया कि अपने बच्चों का नामांकन पहली कक्षा में करवाना है। लेकिन कब तक सरकारी स्कूल बंद रहते हैं। इसकी कोई समय सीमा नही है। ऐसा प्रतीत होता है कि इस वर्ष अपने बच्चों का नामांकन पहली कक्षा में समय पर तो नही हो पाएगा।
विभागीय पेंच में फिर फंसा पोषाहार, नहीं बंट सका टीएचआर यह भी पढ़ें
वहीं सत्र 2019-20 में प्रारंभिक स्कूलों में कक्षा पांचवीं से 32,512 छात्रों को अब कक्षा छठी में नामांकन करवाना होगा। इसका कारण यह है कि प्रारंभिक स्कूलों में केवल कक्षा पांचवीं तक का ही पढ़ाई होता है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारन स्कूल बंद होने पर वार्षिक परीक्षा लिए बिना पांचवीं में पढ़ने वाले सभी छात्रों को प्रमोट करके पास कर दिया गया। अब इन छात्रों को स्कूल खुलने पर मध्य विद्यालय के कक्षा छठी में नामांकन करवाना होगा। ठीक इसी तरह मध्य विद्यालय में कक्षा आठवीं तक की पढ़ाई होती है। इन मध्य विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा आठवीं के लगभग 17,400 छात्रों को अगली कक्षा के लिए प्रमोट कर दिया गया। लेकिन इन 17,400 छात्रों को कक्षा नवमी में नामांकन करवाना की चिता सता रही है। जबकि 2020 में मैट्रिक परीक्षा पास करने वाले छात्रों को कक्षा ग्यारहवीं में नामांकन करवना अनिवार्य है। विभागीय आंकड़े पर गौर करें तो इस वर्ष सत्र 2020-21 में भी प्लस टू हाई स्कूलों में 9,046 छात्रों का नामांकन होगा।
-------------------------
कोट- कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकारी स्कूलों में पठन पाठन बंद है, लेकिन स्कूलों के खुलते ही प्राथमिक स्कूल, मध्य स्कूल, हाई स्कूल और प्लस टू हाई स्कूलों में नामांकन की तिथि निकाली जाएगी। सभी छात्र-छात्राओं का नामांकन किया जाएगा।
जमीन विवाद को लेकर हुई मारपीट में आठ जख्मी, मामला दर्ज यह भी पढ़ें
कुंदन कुमार, डीईओ
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार