एक जुलाई से होगी पीजी की परीक्षा

आरा। यूजी और पीजी की परीक्षा आयोजित कर कम से कम समय में रिजल्ट प्रकाशित करने को लेकर मंगलवार को परीक्षा समिति की बैठक की गई। विवि प्रशासन ने यूजीसी के निर्देश पर स्नातक पार्ट वन सत्र 2019-22 की परीक्षा ओएमआर (आप्टीकल मार्क रीडिग) के द्वारा परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा दो घंटे की होगी। छात्रों की संख्या को देखते हुए उसे दो शिफ्टों में लिया जाएगा। पीजी की परीक्षा पहले की तरह सब्जेक्टिव होगी। यूजी की परीक्षा ओएमआर से करने के पीछे समय की बचत और अधिकतम 30 दिनों में रिजल्ट को जारी करना है। मुख्य कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता प्रो देवी प्रसाद तिवारी ने की। इसमें परीक्षा की अवघि, प्रश्नों की संख्या और पैट्रन पर चर्चा की गई। परीक्षा केंद्रों पर भी चर्चा की गई। विदित हो कि विवि में विभिन्न सत्रों में करीब छह लाख छात्र-छात्राएं हैं। वहीं पीजी में करीब 53 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं।

कंटेनमेंट जोन को किया गया सैनिटाइज यह भी पढ़ें
-------------
पीजी की सैद्धांतिक परीक्षा 6 जुलाई से
वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने पीजी की परीक्षा आयोजित करने के पैट्रन में कोई बदलाव नहीं किया है। परीक्षा पहले जैसे ही प्रश्नों के आधार में होगा। परीक्षा की अवधि भी तीन घंटे की होगी। परीक्षा केंद्र पीजी की पढ़ाई होने वाले कॉलेजों में ही होगी। एक जुलाई से पांच जुलाई तक प्रायोगिक परीक्षा और छह से 11 जुलाई तक सैद्धांतिक परीक्षा आयोजित की जाएगी।
---------------
यूजी की परीक्षा फार्म 22 से भरे जाने की संभावना
विवि में यूजी पार्ट वन 2019-22 की परीक्षा अगले माह जुलाई में आयोजित की जाएगी। इसके लिए परीक्षा फार्म 22 जून से भरे जाने की संभावना जतायी गई है। हांलाकि परीक्षा विभाग को 17 जून को कुलपति प्रो तिवारी को तैयार करके जमा करने को कहा गया है।
-----
यूजी के परीक्षार्थियों को मिलेगा ग्रेस
यूजी पार्ट सेकंड सत्र 2018-20 के उन सभी परीक्षार्थियों को एक से पांच नंबर तक ग्रेस मिलेगा, जो किसी विषय में एक से दो नंबर से फेल हो गये हैं। परीक्षा समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। हालांकि इसे अगले एकेडमी काउंसिल और सिडिकेट की बैठक के बाद लागू किया जाएगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार