चयनित वार्ड सचिव को नियम विरूद्ध हटाने की बीडीओ से की शिकायत

अररिया। प्रखंड के ठेंगापुर पंचायत के वार्ड बारह के सदस्य सह उपमुखिया द्वारा प्रबंधन एवं कार्यान्वयन समिति के पूर्व चयनित वार्ड सचिव मनमाने ढंग से हटाने के विरोध में सैकड़ों ग्रामीणों के हस्ताक्षर युक्त आवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी को देकर कार्रवाई की मांग की गई है। हटाए गए वार्ड सचिव अजीत साह के आवेदन पर मुखिया,सरपंच ने अनुशंसा कर प्रखंड विकास पदाधिकारी सिकटी शिवेश कुमार सिंह से मामले की जांच कर कारवाई का अनुरोध किया गया है।

क्या है मामला
ठेगापुर पंचायत का है जहां वार्ड सं बारह के वार्ड सदस्य सह उप मुखिया धीरेन्द्र कुमार ततमा द्वार वार्ड विकास प्रबंधन के सदस्यों द्वारा वार्ड सचिव के रुप मे अजित कुमार साह का चयन किया गया था।फिर अचानक चयनित वार्ड सचिव को अवैधानिक तरीके से चयनमुक्त कर सभी नियमो को ताख पर रख नए वार्ड सचिव का चयन कर लिया गया है ।इसी अवैधानिक तरीके से चयनमुक्त करने तथा नये चयन के विरोध में पीड़ित अजित कुमार साह ने बीडीओ को एक लिखित आवेदन देकर मामले में हस्तक्षेप करते हुए जांच की मांग की है ताकि पीड़ित पक्षकार ने इंसाफ मांगा है।
सुशांत सिंह राजपूत को दी गई श्रद्धांजलि यह भी पढ़ें
क्या कहते हैं मुखिया
मुखिया ठेगापुर मथुरानंद मंडल ने बताया कि पंचायत के उप मुखिया द्वारा उठाये गए कदम अवैधानिकहै,चयनित वार्ड सचिव को बिना प्रबंधन समिति द्वारा पारित प्रस्ताव के अनुमोदन के बिना चयनमुक्त किया जाना अधिकार सीमा का उल्लंघन है।जब तक सचिव के ऊपर अनियमितता का आरोप साबित नही होता तब तक उसको चयनमुक्त नही किया जा सकता। इस अनैतिक कार्य के विरोध में पीड़ित पक्षकार के समर्थन में मुखिया,सरपंच व ग्रामीणों ने एक हस्ताक्षर युक्त आवेदन प्रखंड मुख्यालय को प्रेषित किया गया है।
मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के कार्य को वार्ड प्रबंधन समिति के माध्यम से कराने के लिए सभी वार्डो मे आम सहमति से साय सदस्यों के समिति का गठन किया गया है।वार्ड सदस्य के पदेन अध्यक्ष पद पर चयनित सदस्यों मे से बहुमत के आधार पर वार्ड सचिव का चयन किया गया है।लेकिन प्रारंभ समय से ही राजनैतिक एवं आर्थिक कारणों से ऐसे तकरार के अनेको मामले आते रहे हैं।लेकिन कार्यशैली मे बदलाव नही देखा गया।ऐसी लड़ाई से विकास में बाधा आना स्वाभाविक है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार