अमन की धरती पर अपराधियों का बोलबाला, 26 दिन में चार हत्या से दहला क्षेत्र

-सवालों में घिरती जा रही पुलिस, अपराधियों पर नहीं हो पा रहा नकेल ---------------------------- संवाद सूत्र, प्रतापगंज(सुपौल): अमन की धरती पर अपराधियों का बोलबाला होता जा रहा है। बात-बात में हत्या हो जा रही है। पुलिस का जैसे खौफ ही खत्म हो गया है। प्रतापगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत विगत 26 दिनों में चार लोगों की हुई हत्या ने पुलिस को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है। आपराधिक वारदात के बाद पुलिस की तत्परता देख लोग आंदोलन का सहारा लेते हैं, सड़कों पर उतरते हैं। लेकिन कानून का हवाला देते आंदोलन करने वाले वैसे लोगों पर मुकदमा लाद दिया जाता है, ताकि फिर कभी उसकी आवाज बाहर नहीं निकल सके। जिले में इसके उदाहरण भरे पड़े हैं। खैर आंदोलन करने वालों को तत्क्षण तो मना लिया जाता है और बाद में पुलिसिया तफ्तीश अपनी गति से चलती रहती है। 26 दिनों के अंदर प्रतापगंज थाना क्षेत्र में एक-दो नहीं चार निर्मम हत्याओं ने क्षेत्र के लोगों सहित आस-पास के इलाके को भी दहला दिया है। पूर्व में दुर्गा पूजा के दौरान भी यह थाना क्षेत्र जघन्य अपराध के लिए काफी सुर्खियों में रहा था। अपराधियों ने जहां मेला से लौट रहे एक परिवार के साथ घिनौनी हरकत की वहीं एक लड़की की हत्या कर दी थी। पहले तो पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया ही नहीं। जब खबरें सुर्खियां बटोरी तो पुलिस ने संज्ञान लिया। हालांकि बाद में पुलिस ने इस कांड का उछ्वेदन कर लिया और सभी अभियुक्तों की गिरफ्तारी कर ली गई। अब सवाल उठता है कि जिन मामले में पुलिस की तहकीकात पूरी हो गई है उसमें पुलिस अपराधी को गिरफ्तार क्यों नहीं कर पाती। आंदोलन करने के बाद अथवा उपर से दबाव आने के बाद क्यों उन्हें अपने कर्तव्य का बोध होता है। कई ऐसे सवाल हैं जो क्षेत्र के लोगों के जेहन में कौंध रहे हैं।

सिगल यूज प्लास्टिक पर बैन को ले संजीदा नहीं प्रशासन, नप भी पड़ा सुस्त यह भी पढ़ें
--------------------------- -केस स्टडी- 1
प्रखंड अंतर्गत चिलौनी पंचायत के मधेपुरा उपशाखा नहर के समीप भालूकूप गांव स्थित वार्ड नंबर छह निवासी लगभग 30 वर्षीय प्रमोद शर्मा की अपराधियों ने 21 मई की रात धारदार हथियार से गला रेत कर हत्या कर दी। हत्या के पश्चात अपराधियों ने मृतक को नहर के बगल की झाड़ी में फेंक दिया। अपराधी आज भी पुलिस की पकड़ से दूर है। इस घटना में पुलिस की काफी किरकिरी हो रही है।
----------------------------
-केस स्टडी - 2
प्रखंड अंतर्गत भवानीपुर पंचायत से एमबीसी नहर के किनारे हराबाध गांव स्थित वार्ड नंबर 13 निवासी लगभग 17 वर्षीय राजेश कुमार यादव नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र का अपराधियों ने 23 मई की रात गला मरोड़ कर नृशंस हत्या कर दी। हत्या के पश्चात अपराधियों ने मृतक को नहर के बगल में उनके घर से एक किलोमीटर की दूरी पर उसी नहर के किनारे फेंक दिया। इस घटना के अपराधियों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला भी हुआ। सड़क जाम भी हुआ। हमला किए जाने व सड़क जाम किए जाने को ले पुलिस की ओर से भी प्राथमिकी दर्ज की गई। अपराधियों को पकड़ने में पुलिस विफल रही। इस मामले में भी पुलिस की खूब किरकिरी हो रही है।
----------------------------
-केस स्टडी - 3
14 जून की रात अपराधियों ने थाना से महज दो-ढाई सौ मीटर की दूरी पर स्थित बीआरसी की ओर जाने वाले रास्ते के किनारे एक युवक की हत्या कर दी। अपराधियों नें युवक की हत्या धारदार हथियार से पेट व गला पर प्रहार कर निर्मम तरीके से की। युवक की पहचान भवानीपुर पंचायत स्थित प्रतापगंज बाजार के ही वार्ड नंबर 10 निवासी मु. नसुहा नामक युवक के रूप में की गई है। इस मामले में नामजद पांच में से तीन की गिरफ्तारी संभव हो सकी।
----------------------------
-केस स्टडी- 4
थाना क्षेत्र अंतर्गत परमानंदपुर के वार्ड नंबर 10 में 15 जून की रात एक युवती का शव बांसबाड़ी में फंदे से झूलता मिला। सुबह झूलती हुई लाश के मिलने से क्षेत्र सहित आसपास के लोगों में दहशत फैल गया। लड़की की पहचान उक्त पंचायत के ही वार्ड नंबर 10 निवासी 17 वर्षीय ललिता कुमारी के रूप में की गई। मामला प्रेम-प्रसंग में हुई हत्या के रूप में खुलासा हुआ है। इस मामले में पुलिस ने प्रेमी को पकड़ने में सफलता हासिल की है लेकिन आगे की कार्रवाई अभी चल रही है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार