नहर में भरी है गाद, सैकड़ों गांवों के खेतों तक नहीं पहुंचेगा पर्याप्त पानी

नवादा। सकरी नदी का लाल पानी किसानों के खेतों तक पहुंचाने वाली पौरा नहर की पूर्वी केनाल में गाद भरी है। हजारों किसानों के लिए जीवनदायिनी 30 किलोमीटर लंबी नहर में सरकारी उपेक्षा के कारण जगह-जगह झाड़ उगे हैं। इस बार सैकड़ों गांवों के खेतों तक सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं पहुंचेगा।

विदित हो कि वारिसलीगंज समेत शेखपुरा व नालंदा जिले के सैकड़ों गांवों के खेतों की सकरी नदी के पानी से सिंचाई होती है।
पांच वर्ष पूर्व नहर की आंशिक सफाई हुई थी। इस बार नहर की सफाई नहीं की गई। हर वर्ष की तरह इस बार भी 25 जून को नहर में पानी छोड़ा जाएगा। सफाई नहीं होने के कारण अंतिम छोर तक पर्याप्त पानी नहीं पहुंच सकेगा। इससे किसानों को सुखाड़ का सामना करना पड़ सकता है।

-------------
सरकारी उपेक्षा का
दंश झेल रहे किसान
झारखंड के कोडरमा-हजारीबाग के पहाड़ी इलाकों से निकली सकरी नदी से दो नहरें निकली हैं। इनमें पौरा नहर की पूर्वी केनाल वारिसलीगंज प्रखंड के सैकड़ों एकड़ खेतों को सिचित करते हुए नालंदा जिले के कतरी सराय, शेखपुरा जिले के बरबीघा तक जाती है। लाल पानी से सिचित खेतों की उर्वरा शक्ति फसलों के लिए संजीवनी होती है। नदी के पानी से सिचित खेतो में धान/गेहूं की अच्छी पैदावार होती है।
सावधानी बरतें, मलेरिया से सुरक्षित रहें यह भी पढ़ें
------------
तीन वर्षों से नहीं यही दशा
वारिसलीगंज सहित नवादा, नालंदा तथा शेखपुरा जिले के किसान वारिसलीगंज चीनी मिल बंद होने के बाद धान और गेहूं की फसल पर ही निर्भर हैं। तीन वर्षों से पर्याप्त वर्षा नहीं होने और नहर में कम पानी नहीं आने के कारण लोगों को सुखाड़ का सामना करना पड़ रहा है। जून-जुलाई से नहर में पानी आना शुरू हो जाता है। इससे किसान खेतों को तैयार कर धान लगाने का कार्य शुरू कर देते हैं। मई और जून में नहर की सफाई करने का उचित समय होता है। इस वर्ष समय रहते नहर की सफाई व कई स्थानों पर कमजोर हो चुके तटबंध की मरम्मत नहीं की गई है।
-------------
इस वर्ष नहर सफाई करने की कोई योजना नहीं है। वैसे नहर कि स्थिति का जायजा लेकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
अरुण कुमार सिन्हा, कार्यपालक अभियंता, जल पथ अंचल बिहारशरीफ
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार