बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सकीय सेवाएं होंगी मजबूत

बिहारशरीफ। बिहार में मानसून ने दस्तक दे दिया है और जिले में बारिश की शुरुआत हो गई है। मानसून के आगमन के साथ ही जल जनित रोगों का खतरा भी मंडराने लगा है। इस संभावना के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत ने सभी सिविल सर्जन को पत्र लिखकर जल जनित बीमारियों व महामारी की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। ताकि आपात स्थिति में मरीजों को समुचित उपचार ससमय उपलब्ध कराई जा सके।

-------------- 
बाढ़ राहत शिविरों को रखा जाएगा आइसोलेशन सेंटर के नजदीक
अमरपुर गांव में पीएम आवास की छत गिरी, एक ही परिवार के चार लोग जख्मी यह भी पढ़ें
सिविल सर्जन डॉ राम सिंह ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण तथा संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और संभावित है कि निकट भविष्य में भी यथावत स्थिति बनी रहे। ऐसे में आइसोलेशन सेंटर की उपयोगिता का पूर्ण लाभ लेने के लिए सभी बढ़ राहत शिविरों को मौजूद आइसोलेशन सेंटर के पास ही रखा जाएगा। साथ ही सभी बाढ़ राहत शिविरों में समुचित चिकित्सीय व्यवस्था की जाएगी। शिविर में आवासित लोगों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण के दौरान लक्षणात्मक पाए गए व्यक्तियों का नियमानुसार नमूनाकरण किया जाएगा। जांचोपरांत कोविड पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों को लक्षणों की गंभीरता के आधार पर संबद्ध आइसोलेशन सेंटर अथवा डेडिकेटेड कोविड सेंटर में भर्ती कराया जाएगा।
-------------------  
चिकित्सकों की सुरक्षा का रखा जाएगा ध्यान
बाढ़ राहत शिविर में प्रतिनियुक्त चिकित्सक दल को संक्रमण से बचाव के लिए पीपीई किट, 3 प्लाई मास्क, नन स्टेराइल ग्लव्स, डिस्पोजेबल हेड कैप, साबुन, सैनिटाइजर आदि उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही प्रतिनियुक्त चिकित्सक दल को स्क्रीनिग के लिए इंफ्रारेड थर्मामीटर और पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध कराया जाएगा। बाढ़ राहत केंद्र के साथ संबद्ध स्वास्थ्य केन्द्रों पर 24 घंटे एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।
----------------
बाढ़ राहत शिविरों पर होगा कोविड-19 से सम्बंधित प्रचार-प्रसार क्वारंटाइन सेंटर पर कोविड-19 से सम्बंधित सोशल डिस्टेंसिग, नियमित रूप से हाथ धोना, मास्क का उपयोग, होम क्वारंटाइन में बरती जाने वाली सावधानी आदि से सम्बंधित प्रचार-प्रसार किया जागगा। साथ ही बाढ़ राहत शिविरों में कोविड के संक्रमण से बचाव और शारीरिक दूरी पर पूर्व से निर्धारित दिशा निर्देशों का अनुपालन करना अनिवार्य होगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार