ऐतिहासिक राजारानी तालाब खो रहा अपना अस्तित्व

मुंगेर । जल जीवन हरियाली योजना को लेकर प्रमुख तालाब, आहर और कुआं जो अस्तित्वहीन होने के कगार या अतिक्रमित थे। उन्हें दुरुस्त या मुक्त कराया जा रहा है। लेकिन हवेली खड़गपुर प्रखंड के खड़गपुर-तारापुर मुख्य मार्ग स्थित कई एकड़ में फैले ऐतिहासिक राजारानी तालाब जो जल संरक्षण का सबसे बड़ा माध्यम है, उसके क्षीण हो रहे अस्तित्व पर इस योजना के तहत न ही नुमाइंदे का कोई ध्यान है और न ही कोई मुलाजिम सुध ले रहे हैं। इस तालाब के भू-भाग का अतिक्रमण किया जा रहा है। जिससे राजारानी तालाब का दायरा जहां सिमटता जा रहा है। वहीं इसके अस्तित्व पर भी आफत मंडरा रहा है। अब लोगों को जल जीवन हरियाली योजना के क्रियान्वयन से इस तालाब के संरक्षित होने की थोड़ी आस जरूर जगी है।

अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है प्रखंड कार्यालय जमालपुर यह भी पढ़ें
--------------------------------
-क्षीण होते अस्तित्व की दशा की नहीं ली जा रही कोई सुध
जल संरक्षण का सबसे बड़ा माध्यम रहे इस तालाब की स्थिति दयनीय होती जा रही है। अस्तित्व के साथ इसके ऐतिहासिक अस्तित्व भी क्षीण हो रहे है। लेकिन खड़गपुर के इस राजा रानी तालाब का जीर्णोद्धार नहीं हो पाया। अब जबकि सरकार द्वारा जल जीवन हरियाली योजना ने बिहार के कई हिस्सों में रफ्तार पकड़ी है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि हवेली खड़गपुर का राजा रानी तालाब का भी जीर्णोद्धार हो पाएगा। राजारानी तालाब के बड़े-भूभाग पर अतिक्रमण के बढ़ते दायरे जिस कदर बढ़ रहे है। उससे सरकार की जल जीवन हरियाली योजना को लेकर अतिक्रमित और जीर्ण-शीर्ण तालाब को संरक्षित करने और पर्यावरणीय दृष्टिकोण से चल रहे मुहिम के तहत खड़गपुर के राजारानी तालाब की दशा की भी सुध लेनी चाहिए। संरक्षण के अभाव में इनकी स्थिति काफी दयनीय होती जा रही है।
-----------------------------
क्या कहते हैं क्षेत्रवासी :
राजा रानी तालाब के अस्तित्व पर मंडरा रहे खतरे के बादल को सरकार द्वारा हर हाल में दूर करनी चाहिए। साथ ही साथ इस ऐतिहासिक राजारानी तालाब की जीर्णोद्धार करना आवश्यक है। क्षेत्रवासी संजय कुमार, पवन मंडल, मोहन प्रसाद, राजू यादव, शैलेंद्र यादव आदि ने सरकार से इस ऐतिहासिक राजारानी तालाब की जीर्णोद्धार करने की मांग की है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार