सूर्यग्रहण को लेकर गंगा घाटों पर स्नान के लिए उमड़ी भीड़

बेगूसराय : 19 वर्षों के बाद लगे इस सूर्यग्रहण को धार्मिक मान्यता में महत्वपूर्ण माना गया है। सूर्य ग्रहण को लेकर गंगा सहित विभिन्न नदियों के घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डूबकी लगा कर सूर्यदेव की पूजा व दान पूण्य किया। इस क्रम में हर जगह शारीरिक दूरी के प्रावधान की अनदेखी होती रही।

बीहट : सूर्यग्रहण को लेकर सिमरिया गंगा नदी तट पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ इस कदर हो गई कि गंगा नदी किनारे खड़े होने की जगह नहीं मिल रही थी। गंगा नदी तट से एनएच 31 तक वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। पैदल एवं बाइक सवार लोगों को जाने और आने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि चकिया ओपी प्रभारी राकेश कुमार गुप्ता दलबल के साथ पूरी तरह मुस्तैद थे। भीड़ को देखते हुए दो मोटरवोट से गोताखोर अनिल कुमार, भरत, जाटो, सभापति निगरानी करते रहे, ताकि किसी भी तरह का कोई हादसा नहीं हो।
सिमरिया स्टेशन का सौंदर्यीकरण एवं फुट ओवरब्रिज निर्माण कार्य शुरू यह भी पढ़ें
साहेबपुर कमाल : साहेबपुर कमाल में खंडग्रास सूर्य ग्रहण के अवसर पर गंगा नदी के विभिन्न घाटों पर श्रद्धालु गंगा नदी में प्रवेश कर स्नानोपरांत पूजा एवं अ‌र्घ्यदान किया। इस अवसर पर मुंगेर छर्रापट्टी गंगा घाट, मुंगेर राज घाट से लेकर बहादुर नगर गंगा घाट तक कई स्थानों में श्रद्धालु गंगा स्नान को पहुंचे। अधिकांश परिवार घर में ही स्नान पूजा कर जल एवं भोजन ग्रहण किया। इधर सूर्य ग्रहण के दौरान सड़कों पर जहां लोगों का आवागमन सीमित देखा गया। सूर्य ग्रहण के दौरान लोग रंगीन शीशे व थाली में पानी डालकर सूर्य ग्रहण देखने को उत्साहित थे।
बछवाड़ा :झमटिया गंगा घाट पर रविवार को स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमर पड़ी। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर पूजा पाठ किया। गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की आस्था के आगे कोरोना का कोई भय नहीं देखा गया। श्रद्धालु अपने-अपने निजी वाहन से मिथिलांचल इलाके के प्रसिद्ध झमटिया धाम गंगा घाट पहुंचे। भीड़ के कारण झमटिया ढाला के एचएच 28 पर जाम लगा रहा। भीड़ के बावजूद एनएच 28 पर प्रशासन द्वारा कोई व्यवस्था नहीं की गई थी।
मटिहानी : प्रखंड क्षेत्र के चाक, खोरमपुर, सिहमा घाट पर सूर्यग्रहण के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों ने पहुंचकर गंगा स्नान किया तथा स्थानीय देवालयों में पूजा अर्चना के बाद गरीब व जरूरतमंदों के बीच दान देकर पूण्य अर्जित किया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार