बिना काम किए 45 लाख की निकासी का प्रयास, जांच में हुआ खुलासा

बेगूसराय : सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा में बिना कार्य किए फर्जी दस्तावेज के आधार पर सरकारी राशि की निकासी व दुरुपयोग का मामला आते रहा है। एक बार फिर जिले के साहेबपुर कमाल प्रखंड स्थित रहुआ पंचायत में ऐसा ही मामला सामने आया है। जहां स्थल पर बिना काम किए ही पौधारोपण के नाम पर 45 लाख से अधिक की राशि निकासी का प्रयास किया गया। फर्जी निकासी में शामिल अधिकारियों द्वारा गलत दस्तावेज तैयार कर एफटीओ अपलोड कर दिया। सिर्फ राशि ट्रांसफर नहीं होने के कारण भुगतान लंबित रहा।

जांच से हुआ खुलासा : मामले का खुलासा मनरेगा के कार्यपालक अभियंता द्वारा की गई जांच से हुआ है। डीडीसी को समर्पित जांच प्रतिवेदन में कार्यपालक अभियंता ने कहा है कि रहुआ पंचायत में लगाए गए 35 यूनिट पौधों में बिना काम किए राशि की निकासी की असफल कोशिश की गई। उन्होंने कहा है कि इसमें पीओ, जेई, पीटीए, पीआरएस व मुखिया की मिलीभगत हो सकती है। मनरेगा के सहायक अभियंता के साथ जांच की बात कहते हुए उन्होंने रिपोर्ट में कहा है कि कार्यस्थल पर न तो गैबियन पाया गया और न ही सही पौधा। कुछ पौधा जो तीन फीट से ज्यादा का लगना था, उसकी लंबाई महज 6 से 12 ईंच ही पाया गया। पौधों के बीच की दूरी पर भी उन्होंने सवाल उठाया है। जांच प्रतिवेदन में कहा है कि बिना काम किए ही पदाधिकारी व कर्मचारियों द्वारा गलत दस्तावेज तैयार कर राशि की निकासी करने के लिए एफटीओ अपलोड कर दिया गया। यदि मनरेगा के तहत होने वाला भुगतान खुल जाता, तो 45 लाख रुपये से अधिक की राशि की निकासी बिना काम किए ही कर ली जाती। कार्यपालक अभियंता ने यह भी कहा है कि जांच के क्रम में पीओ से योजना संबंधित संचिका की मांग बार-बार करने के बावजूद संचिका भी उपलब्ध नहीं कराई गई।
बाइक की ठोकर से बच्चे की मौत यह भी पढ़ें
चेतावनी भी नहीं हुई जारी : कार्यपालक अभियंता द्वारा डीडीसी को उपलब्ध कराए गए जांच प्रतिवेदन के करीब 15 दिन बाद भी गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। यहां तक कि डीआरडीए द्वारा चेतावनी पत्र भी जारी नहीं किया गया है। यह बात कार्यपालक अभियंता ने डीडीसी को दिए स्मार पत्र में कहा है। उन्होंने कहा है कि जांच प्रतिवेदन में संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मियों को भविष्य में ऐसी गलती नहीं दोहराने का अनुरोध किया गया था, लेकिन कार्यालय से अब तक चेतावनी पत्र भी जारी नहीं किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार