कन्या विवाह योजना का लाभ लेने में लाभुकों के छूट रहे पसीने

मुंगेर । मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभुकों को प्रोत्साहन राशि देने में प्रशासनिक स्तर पर बरती जा रही लापरवाही के कारण सदर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के लाभुकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी लाभुकों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है। प्रखंड कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सदर प्रखंड में लगभग 1650 लाभुक हैं। जिन्हें कन्या विवाह योजना के तहत पांच हजार रुपये प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाना है। लंबे अर्से बाद जब लोगों को राशि मिलने की उम्मीद जगी, तो अचानक राशि देने के तरीके बदल दिए गए। 1650 स्वीकृत आवेदनों में से अब तक लगभग 263 लाभुकों ने ही अपने आधार कार्ड और बैंक पासबुक का विवरण प्रखंड कार्यालय में जमा कराया है। शेष लाभुकों ने अब तक आधार कार्ड और बैंक पासबुक की छाया प्रति कार्यालय में जमा नहीं कराई है।


------------------------
217 लाभुकों के बीच 11 लाख प्रोत्साहन राशि भेजी गई
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 217 लाभुकों के खाते में पांच हजार रुपये प्रति लाभुक की दर से लगभग 11 लाख रुपये बैंक खाते में भेजे गए हैं। प्रखंड कार्यालय के एक कर्मचारी ने कहा कि राशि पटना से सीधे लाभुकों के खाते में भेजी जाती है।
मनुष्य की कार्यशैली की कुशलता ही योग की सार्थकता है यह भी पढ़ें
----------------------
कहते हैं अधिकारी
कन्या विवाह योजना के लाभुकों से आधार कार्ड और बैंक खाते का विवरण लेने के लिए पूर्व में भी शिविर लगाए गए थे। शिविर के माध्यम से लोगों को जानकारी भी दी गई थी। शिविर में दर्जनों लाभुकों ने अपने आधार कार्ड व बैंक पासबुक की छाया प्रति जमा कराई थी। लेकिन, बड़ी संख्या में लाभुकों द्वारा कागजात जमा नहीं कराए जाने के कारण पंचायतों के संबंधित पंचायत सचिव को योजना के लाभुकों से आधार कार्ड और बैंक खाते के विवरण जमा लेने के निर्देश दिए गए हैं। अब तक लाभुकों द्वारा कागजात जमा नहीं किए गए हैं। जिससे लाभुकों को प्रोत्साहन राशि मिलने में देर हो रही है।
वीणा मिश्रा, बीडीओ सदर प्रखंड मुंगेर
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार