प्रवासियों को मिलेगा रोजगार, बैंक देगी लाख रुपये का ऋण

मुंगेर । दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों को रोजगार के लिए अब बैंक ऋण देगी। ताकि, प्रवासी अपने गांव घर में ही दर्जी, बेल्डर, मैकेनिक, ब्रेकरी आदि जैसे स्वरोजगार शुरू कर सकें। इसके लिए प्रवासी को आवेदन के साथ ही स्वरोजगार को लेकर प्रोजेक्ट बना कर जमा करना होगा। प्रोजेक्ट के आधार पर ही प्रवासियों को एक लाख से दस लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा। पंडित दीन दयाल उपाध्याय रोजगार योजना के तहत प्रवासियों को कई तरह के रोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसमें अनुसूचित जाति व जनजाति प्रवासियों को राष्ट्रीयकृत बैंक से पांच लाख से दस लाख तक का ऋण दिया जा रहा है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को दस हजार का अनुदान भी दिया जाएगा। साथ ही संपूर्ण ऋण से 25 फीसद मार्जिन मनी दी जाएगी। अभ्यर्थियों को किराना, रेडीमेड, भैंस पालन, कपड़ा दुकान, फल व कापी, आटा चक्की, टेलरिग, मशाला उत्पादन आदि के व्यवसाय के लिए बैंक के माध्यम से धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए प्रवासियों द्वारा राष्ट्रीयकृत बैकों में 100 से अधिक आवेदन जमा किए जा चुके हैं।

नौ जुलाई को फेसबुक लाइव से जुड़ेंगे वीआइपी नेता मुकेश सहनी यह भी पढ़ें
200 किसानों को दिया गया केसीसी योजना का लाभ
लॉकडाउन का असर किसानों पर भी पड़ा। ऐसे सरकार ने किसानों की मदद के लिए बैंकों को अधिक से अधिक किसानों को केसीसी योजना का लाभ देने के निर्देश दिए। विभिन्न बैंक शाखाओं ने भी अप्रैल से मई माह के बीच 200 किसानों के बीच एक करोड़, पांच लाख रुपये का ऋण दिया। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण उपलब्ध कराने में जिला के भारतीय स्टेट बैंक और ग्रामीण बैंक की शाखाओं का बेहतर प्रदर्शन रहा है।
---------------------- बाहर से आ रहे प्रवासियों के लिए सरकार के निर्देश पर कई योजनाएं संचालित है। इच्छुक लाभार्थी मुर्दा ऋण, के तहत किराना, रेडीमेड, भैंस पालन, कपड़ा दुकान, आटा चक्की, मशाला उत्पादन, फल व कांपी दुकान का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो उन्हें इसके लिए ऋण दिया जाएगा। इसके लिए लाभार्थी को आवदेन करना होगा और उनके द्वारा तैयार प्रोजेक्ट के आधार पर उन्हें पांच लाख से दस लाख तक का ऋण दिया जाएगा । रेहरी चलाने बाले को दस हजार तक का ऋण दिया जाएगा।
अमिताभ प्रमाणिक, एलडीएम, मुंगेर
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार