डीएओ ने किया बिना अनुज्ञप्ति खाद बीज दुकानों की जांच

मुंगेर। गुरुवार को बंगलवा बाजार में बीज विक्रेताओं के बीच उस समय अफरा-तफरी का माहौल हो गया। जब जिला कृषि पदाधिकारी महेश प्रसाद सिंह अपने दल बल के साथ बिना अनुज्ञप्ति वाले बीज विक्रेताओं की जांच करने पहुंचे।

सूचना मिलते ही कई बिना लाइसेंसधारी दुकानदार दुकान बंद कर फरार हो गया। इस दौरान जिला कृषि पदाधिकारी महेश प्रसाद सिंह ने चार दुकानदारों के दुकान में छापेमारी कर 20 प्रकार के खरीफ बीज का नमूना एकत्रित कर कंपनीवार जांच के लिए भेजा दिया। डीएओ ने बताया कि ग्रामीणों से लगातार मिल रही शिकायतों पर बंगलवा के खाद बीज दुकानों की जांच की गई। बिना अनुज्ञप्ति बीज विक्रेता धड़ल्ले से अनाप-शनाप दामों पर बीज एवं खाद बेचते पाया गया ।
सदर सीओ पर सिलिग जमीन की बिक्री का आरोप यह भी पढ़ें
उन्होंने बताया कि जांचोपरत खाद्य बीज अधिनियम के तहत उन सभी विक्रेताओं के ऊपर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। जो बिना अनुज्ञप्ति के बाजार में खाद एवं बीज का विक्रय कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि यह अभियान पूरे जिला में चलाया जा रहा है । जिससे किसानों को सही दाम पर गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध हो सके। बताया जाता है कि धरहरा प्रखंड के एक खाध बिक्रेता के द्वारा धरहरा सहित जमालपुर के अवैध खाद विक्रेताओं को खाद्य, बीज उपलब्ध कराया जाता है। जांच टीम में प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी सुनील यादव, नलिन कुमार पंकज, गौतम कुमार, प्रभाकर सिंह, प्रवीण कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार