TikTok द्वारा यूजर्स की जासूसी की पोल Apple ने खोली

नई दि‍ल्ली। चाइनीज एप TikTok द्वारा प्राइवेसी से छेड़छाड़ को लेकर एक खुलासा हुआ है , वो भी Apple के एक अपडेट के द्वारा। जी हां, टिकटॉक सभी आईफोन यूजर्स का क्लिपबोर्ड पढ़ रहा था जबकि उसे इसकी कोई जरूरत नहीं थी। इसी को लेकर आज यूएई में तो TikTok ट्रेंड भी कर रहा है।

दरअसल हाल ही में एपल ने iOS 14 का बीटा वर्जन रिलीज किया है। आईओएस 14 अपडेट के बाद टिकटॉक आईफोन में कॉपी किए गए सभी तरह के कंटेंट को पढ़ता था। उदाहरण के तौर पर यदि आपने कोई मैसेज कॉपी किया है तो अपने आप-आप टिकटॉक में पेस्ट हो रहा था।
यह तो एक तरह से जासूसी हुई है, हालांकि अब टिकटॉक ने क्लिपबोर्ड को पढ़ना बंद कर दिया है। बता दें कि आप अपने फोन में भी कुछ भी कॉपी करते हैं तो वह क्लिपबोर्ड में ही सेव होता है। जब से आईओएस 14 रीलीज हुआ था तब से ही टिकटॉक आईफोन के यूजर्स द्वारा कॉपी किया गया कंटेंट पढ़ता था।
आईओएस 14 के साथ एपल ने एक सिक्योरिटी पैच भी जारी किया था जिससे टिकटॉक की पोल खुल गई. नहीं तो किसी को इस बात की भनक भी नहीं थी। एपल के सिक्योरिटी पैच के साथ यह फीचर था जो यह बताता था कि फोन में मौजूद कौन-से एप क्लिपबोर्ड के कंटेंट को पढ़ रहे हैं।
टिकटॉक ने अब एपल के एप स्टोर पर अपना नया वर्जन अपडेट कर दिया है जिसके बाद अब टिकटॉक क्लिपबोर्ड को नहीं पढ़ रहा है। टिकटॉक के अलावा AccuWeather, Call of Duty Mobile और गूगल न्यूज जैसे एप्स भी क्लिपबोर्ड को पढ़ रहे हैं। - एजेंसी

अन्य समाचार