बॉलीवुड के लिए ये सितारे बदले अपने नाम, असली वाले नहीं जानते होंगे आप

बॉलीवुड में सितारों को अपनी पहचान बनाने के लिए न जाने क्या क्या करना पड़ता है. कुछ सितारे ऐसे भी होते हैं जो अपनी असली पहचान छुपा कर रखेत हैं यानि अपने अपना असली नाम बदलकर एक नए  नाम से बॉलीवुड करियर की शुरुआत करते हैं. बॉलीवुड के महानायक से लेकर सिंघम कर न जाने ऐसे कितने ही कलाकार हैं जिनको बॉलीवुड में अपना सिक्का जमाने के लिए नाम बदलना पड़ा. आज हम ऐसे ही सितारों की बात करेंगे जिन्होंने बदला है अपना नाम…

1) अमिताभ बच्चन
सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी पहचान बनाने के लिए नाम बदलना पड़ा. बिग बी के असली नाम को शायद ही कोई जानता हो. इनका असली नाम ‘इंकलाब श्रीवास्तव’ है। पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन ने इंकलाब जिंदाबाद नारे से प्रभावित होकर ये नाम चुना था. मगर बाद में साथी कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उन्होंने बेटे का नाम बदल कर अमिताभ रख दिया।
2) सैफ अली खान
बॉलीवुड के नवाब पटौदी के बेटे सैफ अली खान के असली नाम से दुनिया आज तक अंजान है। सैफ का असली नाम ‘साजिद अली खान’ है मगर जब बॉलीवुड में इनके इस नाम लक नहीं चला तो इन्होंने अपना नाम बदलकर सैफ कर लिया.
3) अजय देवगन
बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन का असली नाम ‘विशाल वीरू देवगन’ है. बता दें की उन्होंने इंडस्ट्री में अपना सिक्का जमाने के लिए अपना नाम बदला था. अजय को अब तक पद्मश्री, दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और चार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका हैं.
4) अक्षय कुमार
खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार ने भी अपना नाम बदल लिया था. इनका असली नाम है ‘राजीव हरीओम भाटिया’. अक्षय अपनी एक्शन फिल्मों में स्टंट खुद ही शूट करते हैं इसलिए लोग उन्हें खिलाड़ी या एक्शन कुमार भी पुकारते हैं।
5) रजनीकांत
हाल ही में राजनीति में कदम रखने वाले और भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित होने वाले साउथ के सुपर स्टार रजनीकांत का असली नाम ‘शिवाजा राव गायकवाड़’ है. साउथ में इन्हें इनके फैंस ने भगवान से कम नहीं मानते.
6) दिलीप कुमार
दिलीप कुमार एक हिंदू नाम है मगर असलियत कुछ और ही है. दिलीप साहब मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनका असली नाम दिलीप कुमार नहीं बल्कि ‘युसुफ खान’ है. बॉलीवुड में लगभग साठ सालों तक राज करने वाले दिलीप कुमार पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादा साहब फाल्के पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं.
7) राजेश खन्ना
राजेश खन्ना बॉलीवुड के एकलौते ऐसे हीरो थे जिनकी लगातार 15 फिल्में एक साथ हिट होने का रिकॉर्ड है. राजेश खन्ना ने भी अपनी बॉलीवुड पर राज करने के लिए अपना नाम बदला था. इनका असली नाम ‘जतिन खन्ना’ था. इन्होंने दिसंबर 1973 में एक्ट्रेस डिंपल कपाडि़या से शादी कर ली थी. इनकी बेटी ट्विंकल खन्ना है जो अक्षय कुमार की पत्नी है. बता दें कि हाल ही में इनका देहांत हुआ था.
8) महिमा चौधरी
परदेस फिल्म में सबको अपनी खूबसूरत से कायल बनाने वाली महिमा चौधरी का असली नाम ‘ऋतु’ है। इन्होंने भी बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए खुद का नाम बदला था। बाद में बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से साल 2006 में शादी कर ली थी. वर्तमान में उनकी एक बेटी भी है.
9) प्रीती जिंटा
बॉलीवुड की प्रिटी वुमन अपनी क्यूट स्माइल और बेहतरीन अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने वाली प्रीती जिंटा का असली नाम ‘प्रीतम जिंटा सिंह’ था।
10) मल्लिका शेरावत
बोल्ड और हॉट सीन देकर चर्चा में रहने वाली मल्लिका शेरावत का बॉलीवुड में आने से पहले नाम रीमा लांबा था. मल्लिका हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं और कुछ समय इन्होंने एक स्वंयमबर भी रखा था.
#DAILY NEWS #Daily Breaking News Today #Daily Trending News #Daily Share #DAILY HINDI UPDATES #DAILYHUNT 

अन्य समाचार