शहर की साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था नहीं, लोग परेशान

नवादा : इस समय कोरोना महामारी का दौर चल रहा है। सरकार की ओर से साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश जारी किया गया है। लेकिन नगर परिषद की ओर से साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था नहीं होने से शहर की स्थिति नारकीय बनी हुई है। नगर बाजार समेत मोहल्लों की गलियों में कूड़ा-कचरा व गंदगी का अंबार लगा है। साफ-सफाई के अभाव में सभी मोहल्लों में नाली जाम पड़ा है। कूड़ा-कचरा से निकलने वाले बदबू से लोग परेशान हैं। साथ ही लोगों को संक्रमण फैलने का भय सता रहा है।

रविवार की सुबह करीब 10 बज रहे थे। शहर की सब्जी बाजार, पुरानी कलाली रोड, अस्पताल रोड, स्टेशन रोड आदि इलाकों की पड़ताल की गई। पड़ताल के क्रम में देखा गया कि सदर अस्पताल के मुख्य गेट से कुछ दूरी पर सड़कों के किनारे कचरों का अंबार लगा था। पुरानी कलाली रोड में सड़कों पर कचरा पसरा था। सब्जी बाजार में लगा गंदगी के अंबार से निकलने वाले दुर्गंध से विक्रेताओं को बैठना मुश्किल हो रहा था। साथ ही सब्जी की खरीदारी करने वाले लोग नाक पर गमछा रखकर पार हो रहे थे। सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि करीब दस दिनों से कचरा का उठाव नहीं किया गया है। इसके अलावे अन्य स्थानों पर भी एक सप्ताह से कचरा का उठाव नहीं किया जा रहा है। नियमित साफ-सफाई नहीं होने से पूरे शहर की स्थिति नारकीय बनी हुई है। साथ ही सभी मोहल्लों का नाली जाम पड़ा है। गंदगी के कारण आस-पास के लोगों व राहगीरों को काफी परेशानी हो रही है।

----------------------------
जगह-जगह गंदगी का अंबार संक्रमण फैलने की आशंका
- नगर के अस्पताल रोड के कमलेश कुमार, सोनी देवी, पुरानी कलाली रोड के पप्पू मालाकार, अशोक कुमार, सब्जी बाजार के मो.इस्लाम, सुधीर कुमार आदि ने बताया कि शहर की नियमित साफ-सफाई नहीं होती है। इसके कारण पूरे शहर में कूड़ा-कचरा व गंदगी का अंबार लगा है। इसके अलावा सभी नाली जाम पड़ा है। कचरों से निकलने वाले दुर्गंध से लोग परेशान हैं। राहगीरों को भी आने-जाने में काफी परेशानी होती है। कोरोना महामारी के दौर में भी नगर परिषद की ओर से साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके कारण संक्रमण फैलने की आशंका बनी हुई है। नप की ओर से नियमित साफ-सफाई की व्यवस्था होनी चाहिए।
------------------------------
कहते हैं अधिकारी
- नगर परिषद की ओर से लॉकडाउन के प्रथम चरण में शहर के नाले की जेसीबी से साफ-सफाई कराई गई थी। वार्ड के सभी मोहल्लों में नियमित साफ-सफाई कराई जा रही है। साथ ही ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव कराया जा रहा है। लोगों द्वारा घर के कचरे को सड़कों व नालियों में फेंक दिया जाता है। साफ-सफाई के प्रति लोगों को जागरूक होना होगा। घर के कचरे को लोग कचरा प्वाइंट पर ही फेंके। ऐसे शहर की साफ-सफाई को लेकर विशेष अभियान चलाने की तैयारी चल रही है। बहुत जल्द लोगों को नाला जाम व गंदगी की समस्या से निजात दिलाया जाएगा।
देवेंद्र सुमन, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद नवादा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार