नकली बीज के चक्कर में किसान हो रहे कंगाल

मधेपुरा। कोसी के इस इलाके में नकली खाद-बीज का कारोबार फैला हुआ है। खासकर खरीफ फसलों में धान के नकली बीज बेचकर व्यापारी किसानों को कंगाल बनाने में लगे हुए है। मुरलीगंज प्रखंड के कई किसानों ने जिला कृषि पदाधिकारी को ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर नकली बीज देने की शिकायत की है। इसके पूर्व भी जुलाई 2018 में बिहारीगंज में धान का ही नकली बीज ब्रांडेड कंपनी के पैकेट में पकड़ा गया था।

मालूम हो कि यहां बड़े पैमाने पर नकली खाद-बीज के रिपैकिग का नेटवर्क व्यवसायियों की मदद से चलाया जा रहा है। ब्रांडेड कंपनियों के पैकेट में नकली बीज धड़ल्ले से बाजारों में बेचा रहा है। मुरलीगंज के किसान हुए ठगी के शिकार मुरलीगंज प्रखंड की गंगापुर पंचायत के किसानों ने जिला कृषि पदाधिकारी के कार्यालय में आवेदन देकर नकली बीज बेचे जाने की शिकायत की है। किसानों का कहना है कि धान का बीज लेकर बिचड़ा खेतों में गिराया था। लेकिन बिचड़ा नहीं निकला। किसानों ने कहा कि बीज उनलोगों ने मुरलीगंज बाजार स्थित एक खाद बीज के दुकान से खरीददारी की थी।
राजद के साथ चलने से समस्या का होगा निदान यह भी पढ़ें
नकली बीज कारोबार का फैला है नेटवर्क जिले के कई प्रखंडों में नकली बीज के कारोबार का नेटवर्क फैला हुआ है। जुलाई 2018 में बिहारीगंज बाजार में बड़े पैमाने पर धान के हाइब्रिड नकली बीज बरामद किया गया था। नकली बीज के कारोबार के खुलासे के दौरान बिहारीगंज में कई ब्रांडेड कंपनियों के नाम का खाली रेपर भी बरामद किया गया था। उसी रेपर में नकली धान का बीज भरा जाता है और उसे ऊंचे दाम पर बाजार में बेचा जा रहा है। बड़ी कंपनियों के बीज की हो रही रिपैकिग जिले में बड़ी कंपनियों के नकली बीज का रिपैकिग करने का कई मामला सामने आ चुका है। मुरलीगंज के गंगापुर पंचायत के किसानों ने बताया कि एराइज कंपनी का नकली बीज उन लोगों ने खरीदा था। लेकिन बिचड़ा नहीं निकला। वहीं जुलाई 2018 में बायो साइंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का राइज 6444 गोल्ड हाइब्रिड धान का नकली बीज और रेपर बरामद किया जा चुका है।
किसानों की शिकायत पर हुई जांच
किसानों की शिकायत पर जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम मंगलवार को नकली बीज के मामले की जांच को लेकर मुरलीगंज पहुंची। जांच के दौरान कई पहलुओं की जांच की गई। वहीं खाद बीज दुकानों में उपलब्ध बीज का सैंपल भी जांच के लिए लिया गया।
कोट नकली खाद व बीज बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर खाद बीज के व्यवसायियों के साथ बैठक कर स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है। किसानों की शिकायत मिली है। मामले की जांच की जा रही है। नकली बीज बेचे जाने का मामला सही पाए जाने कड़ी कार्रवाई खाद बीज के व्यवसायी के खिलाफ की जाएगी। -राजन बालन, जिला कृषि पदाधिकारी, मधेपुरा
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार