सोशल मीडिया के जरिए जागरूक किए जाएंगे मतदाता

बिहारशरीफ : कोविड-19 के दौर में राजनीतिक दलों ने संवाद व रैली का तरीका बदला तो चुनाव आयोग ने भी जागरूकता अभियान के पैटर्न में बदलाव लाया है। इस बार विधानसभा चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने के इरादे से जागरूकता अभियान के लिए चुनाव आयोग सोशल मीडिया का भी सहारा लेगी। स्वीप अभियान के क्रियान्वयन के तौर-तरीके तय करने को मंगलवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-डीएम योगेंद्र सिंह ने बैठक की। इस दौरान विभिन्न सहयोगी विभागों के पदाधिकारियों को मल्टीमीडिया कैंपेन के बारे में बताया गया। मतदाताओं को जागरूक करने तथा मतदान से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने के लिए फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप का सहारा लिया जाएगा। इसके लिए अलग से जिला का विशेष अकाउंट पेज बनाया जाएगा। इन प्लेटफार्म से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। सर्विस वोटर, महिला वोटर, युवा वोटर, दिव्यांग वोटर को अधिक से अधिक संख्या में बूथों तक पहुंचाना इरादा है।

इंसानियत से बढ़कर दुनिया में दूजा धर्म नहीं : साध्वी पुण्यहर्षलता यह भी पढ़ें
सभी प्रखंडों में भी स्वीप अभियान के संचालन के लिए अलग से सेल बनाया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से ओरियंटेशन होगा। स्वीप कोषांग ने मतदाता जागरूकता से संबंधित गतिविधियों काकैलेंडर तैयार कर लिया है। इसमें शिक्षा विभाग व परिवहन विभाग की भूमिका अहम होगी। जिला के लगभग 200 विद्यालयों में बने स्मार्ट क्लास में स्क्रीन पर लोगों को ऑडियो-वीडियो संदेश सुनाए जाएंगे। एनवीएसपी पोर्टल, मतदाता सहायता कॉल सेंटर एवं विभिन्न मोबाइल ऐप के बारे में भी लोगों को बताया जाएगा। ताकि इन के माध्यम से आवश्यक जानकारी एवं सुविधा मतदाता घर बैठे ले सकें।
इसके अलावा जीविका, आईसीडीएस, टोला सेवक, विकास मित्र घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक करेंगे। युवाओं के बीच सशक्त लोकतंत्र की थीम पर निबंध, कविता, पेंटिग, स्लोगन राइटिग की ऑनलाइन प्रतियोगिताएं होंगी। महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी अलग से निर्वाचन की थीम पर ऑनलाइन कॉम्पटिशन होगा। ऑडियो-वीडियो प्रचार वाहन से ईवीएम एवं वीवीपैट की कार्यप्रणाली बताई जाएगी। आरटीपीएस, निबंधन, अस्पताल के ओपीडी, थाना से निर्गत पावती रसीद पर भी मतदाता जागरूकता से संबंधित श्लोग्न रहेंगे। व डाक से आने वाली चिट्ठियों पर भी संदेश छपे होंगे। एलपीजी सिलेंडर, पानी का जार, बैंक, एटीएम, पीडीएस दुकान व वाहनों पर भी मतदाता जागरूकता से संबंधित स्टीकर एवं पोस्टर लगाए जाएंगे। चौक-चौराहे पर होर्डिंग व फ्लेक्स लगेंगे।
............
बीते चुनाव में कम वोटिग वाले बूथों पर होगा फोकस
...........
बीते चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों पर सहयोगी विभागों एवं स्थानीय प्रभावशाली लोगों के सहयोग से विशेष मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। स्वीप के जिला आइकॉन आशुतोष कुमार मानव तथा पीडब्ल्यूडी आइकॉन सुदर्शन कुमार भी सार्वजनिक स्थलों पर लोगों को लोकतंत्र में सहभागिता के लिए प्रेरित करेंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार