बैंक के कैशियर ने ही कर ली 90 लाख रुपये की फर्जी निकासी

वैशाली। बैंक को सुरक्षित मानते हुये आम लोग अपने पैसे की जमा और निकासी करते हैं , लेकिन जब बैंक से ही पैसे गायब होने लगे तो लोगों को सुरक्षा आखिर कहां मिलेगा ?  जी हां ! ऐसा ही एक मामला महुआ सेंट्रल बैंक में घटित हुआ है। यहां पर कार्यरत एक सिगल विडो ऑपरेटर क्लर्क सह कैशियर ने  बाल विकास परियोजना विभाग के दो खाते से 90 लाख रुपये की फर्जी निकासी कर ली। जब बैंक में खातों की जांच हुई तो फर्जी निकासी का मामला सामने आया। इस संबंध में बैंक के मुख्य प्रबंधक ने संबंधित कैशियर पर महुआ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है ।

मांगों को ले आज से काली पट्टी बांध काम करेंगी सेविका-सहायिका यह भी पढ़ें
महुआ थाना में बीते 29 मई को कांड संख्या 292/20 के तहत दर्ज कराई गयी एफआइआर में सेंट्रल बैंक महुआ के मुख्य प्रबंधक पंकज कुमार ने बैंक में कार्यरत सिगल विडो ऑपरेटर क्लर्क कुमार राजव‌र्द्धन पिता चंद्रमौली प्रसाद, निवासी वार्ड 15, समस्तीपुर, स्थाई पता धनार ,पोस्ट एकंगर सराय, नालंदा के खिलाफ लिखा है कि महुआ सेंट्रल बैंक में इन्हें कैशियर की जिम्मेवारी सौंपी गई थी। इन्होंने बाल विकास परियोजना पातेपुर के महुआ सेंट्रल बैंक के खाता संख्या 3065331232 से 11 जुलाई 2019 से 10 फरवरी 2020 तक 66 लाख रुपये की निकासी कर ली। फिर उसने 11 फरवरी 2020 से 13 मई 2020 तक गोरौल बाल विकास परियोजना के महुआ सेंट्रल बैंक के खाता संख्या 1863832496 से 24 लाख रुपये की निकासी कर ली। बैंक द्वारा खाते की सघन जांच की गई तो दो खाते से 90 लाख की राशि की निकासी का मामला सामने आया। राशि की निकासी के मामले की जांच के बाद कैशियर कुमार राजव‌र्द्धन ने राशि निकालने की बात स्वीकार की तथा बैंक के दबाव में आकर एक खाते से निकाले गए 24 लाख रुपये को एकमुश्त 15 मई 2020 को जमा कर दिया तथा दूसरे खाते से निकाले गए 66 लाख रुपये को बैंक में जमा नहीं किया।
इस फर्जीवाड़े को लेकर मुख्य प्रबंधक ने थाने में मामला दर्ज कराया है ,जिसमे उक्त खाते के अलावा अन्य खाते से भी अवैध निकासी की शंका जाहिर की है। इसकी सूचना बैंक के वरीय पदाधिकारियों को भी दी गयी है। सूचना पर कार्रवाई करते हुए बैंक के वरीय पदाधिकारी ने संबंधित सिगल विडो ऑपरेटर को निलंबित कर दिया है। इस मामले में महुआ पुलिस के अलावा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नरूल हक ने भी जांच कर बैंक के खाते से की गई फर्जी निकासी में कुमार राजव‌र्द्धन को संलिप्त पाया है। फिलहाल आरोपित कैशियर फरार है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार