सोनपुर रेलवे में फिर मिला कोराना पॉजिटिव मरीज

सोनपुर। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने सोनपुर रेलवे में खलबली मचा दी है। एक मामला ठंडा नहीं पड़ता कि दूसरा सामने आ जाता है । गुरुवार को सोनपुर रेलवे इलेक्ट्रिकल विभाग के पावर हाउस में कार्यरत एक हेल्पर कोरोना संक्रमण जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाया गया है। इस घटना से उक्त हेल्पर के सहकर्मियों तथा संपर्क में रहे लोगों में हड़कंप मच गया। उक्त संक्रमित रेलकर्मी के बारे जानकारी देते हुए सोनपुर रेलवे कोरोना के नोडल पदाधिकारी डॉ. शैलेश कुमार ने बताया कि पहले से उसमें इस बीमारी का कोई लक्षण नहीं था। जांच रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने का खुलासा हुआ। उसे उसके रेल क्वार्टर में ही होम क्वारंटाइन कर दिया गया था।

स्नान करने के दौरान गंगा नदी में दो किशोर डूबे, एक का मिला शव यह भी पढ़ें
इधर इसको मिलाकर सोनपुर रेल मंडल में कुल सात रेलकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। सबसे पहले सोनपुर रेलमंडल चिकित्सालय में कार्यरत एक कार्यालय अधीक्षक रेलवे के पटना स्थित सेंट्रल हॉस्पिटल में जांच के दौरान पॉजिटिव पाये गये थे ।मुजफ्फरपुर से ड्यूटी के लिए सोनपुर आने के दौरान रामदयालु नगर के समीप सड़क दुर्घटना में वह घायल हो गये थे। लोगों ने इलाज के लिए उन्हे मंडल चिकित्सालय पहुंचाया था । यहां से उन्हें सेन्ट्रल हॉस्पिटल पटना रेफर कर दिया गया। वहां आपरेशन से पूर्व की गयी जांच में वह पॉजिटिव पाये गये। इसी बीच उनका रेलकर्मी बेटा भी पॉजिटिव पाया गया। तत्पश्चात सिग्नल एंड टेलिकॉम विभाग के सीनियर सेक्शन इंजीनियर व तीन और रेलकर्मी कोरोना संक्रमण जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए।
लगातार  उजागर हुए कोरोना के इन मामलों के बीच सोनपुर रेल मंडल प्रशासन ने बचाव की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं। कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए। बगैर मास्क लगाये मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में प्रवेश वर्जित किया गया। दूसरी ओर डाक्टरों को भी हैरानी है कि नब्बे प्रतिशत मामलों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिखाई पड़ने के बावजूद सैम्पल कलेक्शन जांच रिपोर्ट में व्यक्ति संक्रमित पाया जा रहा है। अगर उक्त ओएस को ही देखा जाये तो पहले से उनमें ऐसा कुछ भी दिखाई नहीं पड़ रहा था जो कोरोना के संबंध में बताये जा रहे हैं। बुखार, सर्दी, खांसी तथा सांस लेने में तकलीफ ऐसा कोई लक्षण नहीं । फिर भी जांच में वह पॉजिटिव पाये गये। ऐसा ही रेलवे के अधिकांश मामलों में है।
उधर बुधवार को मुजफ्फरपुर में कार्यरत रेलवे के ट्रैफिक पोर्टर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद गुरुवार को उसके घर सोनपुर के गंगाजल में मेडिकल टीम पहुंची। यहां अनुमंडलीय चिकित्सालय में कार्यरत कोरोना के नोडल पदाधिकारी डॉ. अभिषेक कुमार सिन्हा के नेतृत्व में उसके परिवार तथा आसपास के लोगों का सैम्पल कलेक्शन किया गया। उक्त पोर्टर के साथ काम करने वाले सोनपुर निवासी दो रेलकर्मियों को भी ड्यूटी पर जाने से मना कर दिया गया है। 
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार