पूरे शहर की ट्रैफिक वन-वे, पार्किंग व वेंडिग जोन के लिए भी जगह तय

नवादा : जाम से कराह रहे शहरवासियों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस लिया है। इसके लिए बकायदा रणनीति तैयार की गई है। पूरे शहर को वन-वे कर दिया गया है। वाहनों के परिचालन को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही अवैध कूड़ा डंपिग प्वाईंट, अतिक्रमण, नो पार्किंग जोन, पार्किंग जोन, वेंडिग जोन आदि चिन्हित करते हुए भी दिशा-निर्देश जारी किया गया है। नियमों का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई और जुर्माना का भी प्रावधान किया गया है। प्रात: 8:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक शहर के अंदर भारी व्यवसाई वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इन निर्देशों के बाद वाहन चालकों को थोड़ी लंबी दूरी तय करनी पड़ सकती है, लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा होगा कि जाम से दो-चार नहीं होना पड़ेगा। आवागमन में काफी सहुलियत होगी और अपने गंतव्य तक पहुंचने में परेशानी नहीं होगी। गौरतलब है कि शहर में जाम की समस्या सबसे बड़ी समस्या बन गई थी। चंद मिनटों की दूरी तय करने में लंबा वक्त लगता था। काफी देर तक लोग जाम में फंसे रहते थे। एंबुलेंस, स्कूली बच्चे भी घंटों जाम में फंसे रहते थे। अब जबकि प्रशासन ने कदम उठाया है तो आमजनों का सहयोग सबसे ज्यादा जरुरी है। डीएम यशपाल मीणा ने लोगों से सहयोग की अपील की है। ताकि शहर में जाम की समस्या उत्पन्न न हो। इधर, प्रशासन के निर्देशों के बाद पूरा शहर बदला-बदला नजर आया। काफी हद तक जाम की समस्या से लोगों को निजात मिल गया। हालांकि लोगों का कहना है कि पूर्व में भी कई बार इस प्रकार की कार्रवाई हुई है। लेकिन मामला शांत होते हुए पुराना रुख कायम हो जाता है।


-----------------------
वन वे ट्रैफिक प्लान
- रजौली बस स्टैंड से प्रजातंत्र चौक जाने की अनुमति होगी, वापसी के लिए विजय बाजार चौक होते हुए नया पुल बड़ी दरगाह चौक वाला रास्ता लेना होगा।
- लाल चौक से सुनार पट्टी प्रवेश की अनुमति होगी वापसी के लिए पंपू कल चौक इंदिरा चौक वाला रास्ता लेना होगा।
- मेन रोड से कलाली रोड, पुरानी बाजार रोड, सब्जी मंडी रोड में वाहनों के प्रवेश की अनुमति होगी। परंतु विपरीत दिशा से वाहनों का मेन रोड में प्रवेश वर्जित होगा। इन तीनों सड़कों पर आंतरिक टू वे परिचालन की अनुमति होगी।
- प्रजातंत्र चौक से विजय बाजार जाने की अनुमति होगी जबकि विपरीत तरफ से प्रवेश पर रोक होगी।
- गढ़पर से शनि मंदिर होते हुए टी जंक्शन से बाएं मुड़ने की अनुमति नहीं होगी।
- गढ़पर और न्यूरिया से शहर में उत्तरी भाग में जाने वाली यात्री न्यू एरिया-शिक्षक संघ-यमुना पथ होते हुए शहर में प्रवेश कर सकते हैं।
- नारदीगंज की तरफ से शहर में प्रवेश करने वाले यात्री बड़ी दरगाह पर नवादा होते हुए शहर में प्रवेश करेंगे जबकि वापसी के लिए शनि मंदिर न्यू एरिया घर पर गोंडापुर होते हुए निकलेंगे।
- पोस्टमार्टम रोड और पुरानी जेल रोड से अस्पताल रोड में आने की अनुमति नहीं होगी।
- पुरानी जेल रोड से प्रसाद बिगहा दुर्गा मंदिर जाने की अनुमति होगी जबकि विपरीत दिशा से प्रवेश पर रोक रहेगी।
--------------------
अवैध कूड़ा डंपिग प्वाइंट
- मेन रोड, विजय बाजार-नयापुल रोड तथा अन्य किसी भी मुख्य सड़क पर कूड़ा फेंकना पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। दोषी पाए गए व्यक्ति पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। विजय बाजार नया पुल बड़ी दरगाह चौक गया रोड में अवैध अतिक्रमण को हटाकर सड़क चौड़ीकरण का कार्य किया जाएगा
------------------------
अतिक्रमण
- विजय बाजार-नयापुल रोड,
- प्रजातंत्र चौक से रजौली बस स्टैंड सड़क के दोनों ओर वेंडरों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
- प्रजातंत्र चौक से तीन नंबर गुमटी तक सड़क के दोनों तरफ अवैध वेंडरों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
- सब्जी मंडी टी जंक्शन से बाबा ढाबा तक सड़क के दोनों ओर अवैध वेंडरों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा
--------------------
नो पार्किंग जोन
- प्रजातंत्र से रजौली बस स्टैंड
- प्रजातंत्र चौक से विजय बाजार चौक टी जंक्शन
- विजय बाजार चौक से बड़ी दरगाह चौक
- प्रजातंत्र चौक से तीन नंबर गुमटी।
- सोनार पट्टी,
- सब्जी मंडी टी जंक्शन से गढ़पर।
- यह इलाका पूर्णत: नो पार्किंग जोन की श्रेणी में आएंगे। इन सड़कों पर किसी तरह के दो पहिया तीन पहिया चार पहिया वाहन पार्क किए जाने पर वाहन मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा सभी मुख्य सड़कों नो पार्किंग जो की श्रेणी में आएगी वाहन मालिक नगर परिषद द्वारा निर्धारित नजदीक के पार्किंग में ही अपने वाहन को पार करेंगे।
------------------
- व्यवसायिक वाहन - प्रात: 8:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक शहर के अंदर भारी व्यवसाई वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
-------------------
पार्किंग जोन
- नगर भवन,
- दो नंबर गुमटी के पश्चिम
- नगर थाना के सामने
- नगर परिषद परिसर
- विजय सिनेमा परिसर
- सिविल कोर्ट के पास
- बैरगनिया पैन
- रजौली बस स्टैंड
- प्रसाद बिगहा दुर्गा मंदिर रोड के दक्षिण तथा मुख्य सड़क से पूरब
- स्टेशन परिसर
- समाहरणालय के सामने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के मूर्ति के उत्तर सड़क के पश्चिम
--------------------
वेंडिग जोन
-अंबेडकर छात्रावास के पूरब एवं दक्षिण
- छाय रोड माल गोदाम
- गोनावां पइन पर
- नए खुरी पूर्व से पश्चिम गढ़पर सूर्य मंदिर तक
- जिला परिषद टेंपो स्टैंड
- अंसार नगर पेट्रोल पंप के पास
- हरिशचंद्र स्टेडियम के दक्षिण एवं पश्चिम किनारे
- बुधौल बस स्टैंड थोक विक्रेताओं के लिए
- गया रोड सीमा टॉकीज के पास
- मोगलाखार मस्जिद के पास
- हाट पर स्थित नगर परिषद का परिसर
------------------------
पैकेजिग के लिए
------------------------
अतिक्रमण पर चला प्रशासन का डंडा
फोटो-06
---------------
संस, नवादा : शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने और वाहनों के आवागमन को सुचारू करने के उद्देश्य से गुरुवार को शहर के कलाली रोड में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। एएसपी अभियान कुमार आलोक, सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, बीडीओ कुमार शैलेंद्र, सीओ अभय कुमार, नगर परिषद के अधिकारियों की मौजूदगी में अभियान चलाया गया। स्वाट दस्ता भी पूरी कार्रवाई के दौरान मौजूद रहा। अभियान के दौरान सड़क के दोनों किनारों पर किए गए अतिक्रमण को जेसीबी की मदद से हटाया गया। कई घंटों तक यह कार्रवाई चली। जिसमें आमजनों ने भी सहयोग किया। अधिकारियों ने अतिक्रमणकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि अगली बार से अतिक्रमण पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि अतिक्रमण के चलते शहर की सड़कें संकीर्ण हो गई हैं। सड़क के दोनों किनारों पर फुटपाथी दुकानदारों ने कब्जा जमा रखा है। इतना ही नहीं कई दुकानदार अपने दुकान के बाहर एक और दुकान सजाकर रखते हैं। दुकान की सामानों को बाहर सजाकर रखा जाता है। एक दिन पूर्व ही प्रशासन की ओर से सभी लोगों को अवैध कब्जा हटा लिए जाने का अल्टीमेटम दिया गया था। जिला प्रशासन ने साफ तौर पर निर्देश दे रखा है कि दुकान के आगे दुकान सजाई गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार