बगैर राशन कार्ड के भी जरूरतमंद प्रवासियों को मिलेगा मुफ्त अनाज

गोपालगंज। बगैर राशन कार्ड के भी पात्र प्रवासियों को मुफ्त अनाज दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक पंचायत में एक जन वितरण दुकान को चिन्हित किया गया है। जहां पात्र परिवार के लोग अपना आधार कार्ड दिखाकर प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम की दर से चावल प्राप्त कर सकेंगे। पूरे सदर अनुमंडल के 3445 परिवारों की सूची संबंधित जन वितरण दुकानदार को उपलब्ध करा दी गई है। एसडीओ सदर उपेंद्र कुमार पाल ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि मुफ्त अनाज प्राप्त करने के लिए पात्र परिवारों को अपने परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा।

अगर नहीं चेते तो होंगे गंभीर परिणाम यह भी पढ़ें
एसडीओ ने बताया कि कोरोना संकट काल में कई परिवारों के लोग दूसरे प्रदेश से लौटकर आए हैं। इनमें से कई पात्र परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं होने के कारण उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा था। ऐसे में सरकार के निर्देश पर दूसरे प्रदेश से लौटे जिले के पात्र परिवारों की पहचान करने के बाद उन्हें प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम चावल उपलब्ध कराने का कार्य प्रारंभ किया गया है। सदर प्रखंड में 3445 पात्र परिवार तथा इन परिवारों के 20,295 सदस्यों की पहचान की गई है। पहचान के साथ ही इन्हें अनाज उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। चिन्हित लोगों के पास राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद उन्हें राशन मुहैया कराया जा रहा है। इनके लिए प्रत्येक माह 1014.75 क्विटल चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। अलावा इसके राशन कार्ड से वंचित अनुमंडल क्षेत्र के 396 गरीब व असहाय परिवारों को भी प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम चावल उपलब्ध कराया जा रहा है।
इनसेट
दूसरे चरण में आठ जुलाई से बंटेगा राशन कार्ड
गोपालगंज : सदर अनुमंडल में दूसरे चरण में आठ अप्रैल से राशन कार्ड वितरण का अभियान प्रारंभ किया जाएगा। 15 जुलाई तक तैयार किया गया 15729 राशन कार्ड संबंधित परिवार के लोगों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस बात की जानकारी देते हुए एसडीओ सदर ने बताया कि राशन कार्ड लाभुक को उनके घरों पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए कर्मियों को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 12 हजार से अधिक परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
इनसेट
कहां कितने परिवारों को मिल रहा बगैर राशन कार्ड के अनाज
प्रखंड परिवार की संख्या
बैकुंठपुर 1524
गोपालगंज 250
बरौली 515
कुचायकोट 183
मांझा 362
सिधवलिया 180
थावे 429
कुल 3445
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार