पौधारोपण के लिए आगे आ रहे हैं कई संगठन

आरा। भोजपुर जिले में चालू सत्र के दौरान पांच लाख पौधों को लगाने का अभियान तेजी से चल रहा है। जिला वन प्रमंडल विभाग ने अपने स्तर से मानसून की बारिश से लगभग 22 हजार पौधे लगाने की गति तेज है। वहीं वन विभाग के सहयोग से जीविका समूह द्वारा लगभग 1.26 लाख पौधे लगाया जाएगा। अन्य माध्यमों से भी लगभग 11 हजार पौधे लगाने की तैयारी चल रही है। कृषि वानिकी योजना के तहत कृषकों की जमीन पर 55 हजार 300 पौधे लगाने के लिए प्राप्त 200 आवेदनों पर कार्रवाई अग्रसर है। मनरेगा के तहत 2 लाख, 31 हजार, 200 पौधे लगाने का अभियान जारी है।


-----
कहां-कहां लगाया जा रहा किस तरह का पौधा :
जिले के शहरी क्षेत्र में जगह का अभाव है। इसलिए जिले की सड़कों और नहरों के किनारे-किनारे यह अभियान तेज किया गया है। किसानों की निजी जमीन से लेकर विभिन्न सरकारी, निजी विद्यालयों, महाविद्यालयों, पार्क, मैदान के अलावा सीआरपीएफ, बॉटलिग प्लांट, आरा मिल और स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में पौधा लगाने की इच्छा जताई है। पौधारोपण में बरगद, पीपल, नीम, बकेन और पाकड़ के पौधों को अधिक संख्या में लगाया जा रहा है।
-----
वन प्रमंडल पदाधिकारी मिहिर कुमार झा ने बताया कि जिले में 5 लाख पौधा लगाने का अभियान मानसून की बारिश के बाद ही शुरू कर दिया गया है। जिले में अब तक 18,628 पौधे लगाए जा चुके हैं। किसानों को पौधा लगाकर तीन वर्ष तक उसे जीवित रखने पर प्रति पौधा 60 रुपये प्रति के हिसाब से अनुदान उनके खाते में भेजा जाएगा। शहरी क्षेत्र में जगह के अभाव में पौधों को सड़क व नहरों के किनारे-किनारे लगाया जा रहा है। पौधा वितरण का कार्य तेजी से चल रहा है। मांग के अनुरूप स्थानीय बघवत टोला स्थित नर्सरी के अलावा पीरो के देचनावॉल और डिलियां स्थित नर्सरी से पौधों का वितरण किया जा रहा है। इस अभियान का समापन 9 अगस्त को पृथ्वी दिवस पर आयोजित समारोह में किया जाएगा।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार