डीएम ने प्रवासियों को हुनर के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

बेगूसराय : जिला प्रशासन बाहर से आए कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। उक्त बातें बुधवार को जिलाधिकारी अरविद कुमार वर्मा ने कारगिल विजय भवन में अधिकारियों की बैठक में कहीं। डीएम ने बाहर से आए कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने को स्थानीय स्तर पर नवप्रवर्तन योजना के तहत सभी विभागों को समन्वय स्थापित करने पर बल दिया। कहा कि नियत अवधि में रोजगार मेले का सृजन कर प्रति मेले में कम से कम एक सौ श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए नियोक्ताओं को आवश्यकता अनुसार हुनरमंद श्रमिकों के साथ समन्वय स्थापित करें। उन्होंने हुनरमंद श्रमिकों की सहायता से जिले में स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप औद्योगिक इकाइयों की स्थापना की दिशा में पहल किए जाने पर बल दिया।

डॉक्टर, बीएमपी जवान सहित 67 मिले नए कोरोना संक्रमित यह भी पढ़ें
डीएम ने जिला योजना पदाधिकारी एवं श्रम अधीक्षक को निर्देशित किया कि जिले में स्थापित विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों आइओसीएल रिफाइनरी, एचयूआरएल, एनटीपीसी के साथ एनएचआई, आरसीडी, आरडब्लूडी, पीएचईडी के साथ दैनिक स्तर पर सम्पर्क करते हुए समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। कहा कि हुनर के अनुसार रोजगार समूहों का निर्माण कर कार्य प्रारंभ करें।
उन्होंने डीआरसीसी प्रबंधक को निर्देशित करते हुए कहा कि डीआरसीसी में संचालित जिला स्तरीय परामर्श केन्द्र के माध्यम से जिन श्रमिकों की काउंसिलिग की जाती है, उन्हें केन्द्र या राज्य सरकार की उद्यम संबंधी योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति-जनजाति-पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना आदि की जानकारी साझा करें, ताकि बैंक से ऋण लेकर श्रमिक स्वरोजगार कर सकें।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार